Parenting Tips: बच्चों का घंटों तक मोबाइल देखना अब आम हो गया है। मोबाइल देखने का शौक कब लत में तब्दील हो जाता है पता ही नहीं चलता। समय गुजरने के साथ पैरेंट्स के लिए बच्चों की ये आदत परेशानी का सबब बन जाती है। मोबाइल देखने की लत न सिर्फ बच्चों को शारीरिक रूप से नुकसान पहुंचाती है, बल्कि मानसिक तौर पर भी बच्चे के विकास में रुकावट पैदा करती है। 

आप अगर अपने बच्चे को फिजिकली और मेंटली फिट रखना चाहते हैं तो मोबाइल की लत छुड़ानी जरूरी है। इसके लिए पैरेंट्स कुछ टिप्स अपना सकते हैं जो कि मोबाइल की देखने की आदत कम करने में मददगार हो सकती है। 

मोबाइल की आदत छुड़ाने के तरीके

खुद उदाहरण बनें: बच्चों के सामने मोबाइल का कम से कम इस्तेमाल करें। खाना खाते समय या बातचीत के दौरान मोबाइल को दूर रखें। बच्चे जैसा देखते हैं वैसा सीखते हैं। बच्चों की मोबाइल की आदत छुड़ाने के लिए पहले आपको इस आदत को कंट्रोल करना होगा। 

समय सीमा निर्धारित करें: मोबाइल उपयोग के लिए एक निश्चित समय निर्धारित करें और उसका पालन करें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि वे रात के खाने के बाद एक घंटे तक ही मोबाइल का उपयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: बात-बात पर जिद करने लगा है आपका बच्चा, 6 तरीकों से सिखाएं अनुशासन, बदल जाएगा नेचर

मोबाइल फ्री ज़ोन बनाएं: घर में कुछ जगहें जैसे कि डाइनिंग टेबल, बेडरूम आदि को मोबाइल फ्री ज़ोन बनाएं। इन जगहों पर मोबाइल का इस्तेमाल करने की अनुमति न दें। ऐसा करने से बच्चे की मोबाइल देखने की आदत पर लगाम लगनी शुरू होगी।

रचनात्मक गतिविधियों को बढ़ावा दें: बच्चों को किताबें पढ़ने, खेलने, संगीत सुनने, या कला और शिल्प करने के लिए प्रोत्साहित करें। इससे उनका ध्यान मोबाइल से हटकर अन्य गतिविधियों पर केंद्रित होगा।

खुले में खेलने के लिए प्रोत्साहित करें: बच्चों को बाहर खेलने के लिए प्रोत्साहित करें। इससे वे शारीरिक रूप से सक्रिय रहेंगे और दोस्तों के साथ समय बिता पाएंगे। आउटडोर गेम्स से बच्चे न सिर्फ मोबाइल से दूर रहेंगे, बल्कि फिजिकल और मेंटल हेल्थ बेहतर बनेगी।

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लगता है? 5 तरीके अपनाएं; खुद ब खुद शुरू कर देगा स्टडी

अतिरिक्त सुझाव

बच्चों से मोबाइल के उपयोग के बारे में खुलकर बात करें। उन्हें समझाएं कि मोबाइल का अधिक उपयोग उनके लिए हानिकारक क्यों है।
कई ऐप्स हैं जो बच्चों के मोबाइल उपयोग को ट्रैक और नियंत्रित करने में मदद करते हैं।
मोबाइल की लत को छुड़ाने में समय लग सकता है। धैर्य रखें और बच्चों को सकारात्मक प्रोत्साहन देते रहें।