Logo
Parenting Tips: आपका बच्चा अगर स्लो लर्नर है और जल्द कोई चीज नहीं सीख पाता है तो परेशान न हों। कुछ आसान तरीके बच्चे को फटाफट नई चीजें सीखने में मदद करेंगे।

Parenting Tips: कई बच्चे किसी भी चीज को सिखाने पर झट से सीख जाते हैं, वहीं कुछ ऐसे भी होते हैं जो एक बात को कई बार बताने के बाद उसे सीख पाते हैं। अगर कोई बच्चा स्लो लर्नर है तो इसका ये कतई मतलब नहीं है कि वो कम बुद्धिमान है। बच्चे के स्लो लर्नर होने पर ज्यादातर मां-बाप बच्चे को कमजोर समझ लेते हैं और कई पैरेंट्स बच्चे को डांट-फटकार के सिखाने की कोशिश करते हैं। 

बच्चा जो चीज़ प्यार से सीख सकता है वो कभी भी डांट या फटकार से नहीं सीख पाएगा। ऐसे में बच्चे को नई चीजें सिखाने के लिए डांट-फटकार का सहारा लेने के बजाय कुछ पैरेंटिंग टिप्स अपनाएं। इन टिप्स की मदद से बच्चा तेजी से चीजों को सीखने लगेगा। 

5 पैरेंटिंग टिप्स आएंगी काम 

धैर्य रखें और समझें: धीमी गति से सीखने वाले बच्चों को सीखने में अधिक समय लग सकता है, इसलिए धैर्य रखना महत्वपूर्ण है। उन पर दबाव न डालें या उनकी तुलना दूसरों से न करें। उनकी प्रगति की सराहना करें, चाहे वह कितनी भी छोटी क्यों न हो।

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: दूसरों से बात करने में घबराता है बच्चा? 5 तरीके निकाल देंगे दिल का सारा डर, बढ़ जाएगा कॉन्फिडेंस

छोटे-छोटे लक्ष्य निर्धारित करें: बड़े कार्यों को छोटे, अधिक प्रबंधनीय कार्यों में तोड़ें। प्रत्येक लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आवश्यक चरणों की रूपरेखा तैयार करें। इससे बच्चे को कम भयभीत महसूस होगा और उसे सफलता की भावना मिलेगी।

मल्टी-सेंसरी शिक्षण का प्रयोग करें: विभिन्न इंद्रियों को शामिल करने वाले शिक्षण दृष्टिकोण का उपयोग करें। दृश्य, श्रव्य, स्पर्श, गतिज और गंध की उत्तेजना का उपयोग करके बच्चे को जानकारी सीखने और याद रखने में मदद करें।

दोहराव का उपयोग करें: धीमी गति से सीखने वाले बच्चों को नई अवधारणाओं को समझने के लिए अधिक दोहराव की आवश्यकता हो सकती है। नियमित रूप से समीक्षा करें और पहले से सीखी गई सामग्री का अभ्यास करें।

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: बात-बात पर झूठ बोलना सीख रहा है आपका बच्चा, पैरेंट्स 5 तरीके अपनाएं, छूट जाएगी ये गंदी आदत

समय-समय पर तारीफ करें: जब बच्चा सफलता प्राप्त करता है तो उसकी प्रशंसा करें और उसे पुरस्कृत करें। सकारात्मक दृष्टिकोण प्रेरणा को बढ़ावा देगा और बच्चे को सीखते रहने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

5379487