Logo
Gardening Tips: आप अगर अपने घर को खूबसूरत पौधों से सजाना चाहते हैं तो 5 पौधे लगाएं। ये बेहद कम पानी में बढ़ जाते हैं और ज्यादा देखभाल की भी इन्हें जरूरत नहीं पड़ती है।

Gardening Tips: बारिश का मौसम शुरू हो चुका है और लोग अपने घर के बगीचों में कई तरह के पौधे लगाने लगे हैं। आपके घर में अगर बागवानी की पर्याप्त जगह नहीं है तो आप ऐसे पौधे लगा सकते हैं जो कि कम जगह में ही पनप जाते हैं और उन्हें देखभाल की भी ज्यादा जरूरत नहीं होती है। कुछ पौधे बेहद कम पानी में भी आसानी से ग्रोथ करने लगते हैं। 

ये पौधे बिना ज्यादा देखभाल के भी अच्छी ग्रोथ हासिल कर सकते हैं। इतना ही नहीं घर की खूबसूरती बढ़ाने में भी इन पौधों का हाथ होता है। आइए जानते हैं ऐसे ही 5 प्लांट्स के बारे में। 

5 पौधे जो बढ़ा देंगे घर की ब्यूटी

सक्कुलेंट्स: सक्कुलेंट्स मोटी पत्तियों वाले पौधे होते हैं जो पानी को जमा करते हैं। वे कम पानी वाले वातावरण में पनपते हैं, क्योंकि उन्हें बार-बार पानी देने की आवश्यकता नहीं होती है। सक्कुलेंट्स की कई किस्में हैं, जिनमें एलोवेरा, कैक्टि और सेडम शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: Pomegranate Plant: मानसून में घर में उगा लें अनार का पौधा, थोड़ी सी देखभाल में ही तेजी से होगी ग्रोथ

जेड प्लांट: जेड प्लांट एक लोकप्रिय हाउसप्लांट है जो अपनी मजबूत, चमकदार पत्तियों के लिए जाना जाता है। यह बहुत कम रखरखाव वाला पौधा है जिसे बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है। जेड प्लांट को महीने में एक या दो बार पानी देना पर्याप्त होता है, और इसे कम रोशनी में भी उगाया जा सकता है।

स्नेक प्लांट: स्नेक प्लांट एक और लोकप्रिय हाउसप्लांट है जो अपनी लंबी, नुकीली पत्तियों के लिए जाना जाता है। यह एक बहुत ही कठोर पौधा है जो उपेक्षा को सहन कर सकता है। स्नेक प्लांट को महीने में एक या दो बार पानी देना पर्याप्त होता है, और यह कम रोशनी में भी उगाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Tomato Plantation: आसमान छूने लगे हैं टमाटर के दाम, घर पर टमाटर का पौधा लगाएं, खरीदने की झंझट से मिलेगी निजात

स्पाइडर प्लांट: स्पाइडर प्लांट एक लटकता हुआ पौधा है जो लंबे, पतले पत्तों और छोटे, सफेद फूलों के लिए जाना जाता है। यह एक बहुत ही अनुकूलनीय पौधा है जो विभिन्न प्रकार की स्थितियों में पनप सकता है। स्पाइडर प्लांट को महीने में एक या दो बार पानी देना पर्याप्त होता है, और इसे कम रोशनी में भी उगाया जा सकता है।

पीस लिली: पीस लिली एक खिलने वाला हाउसप्लांट है जो सफेद फूलों के लिए जाना जाता है। यह एक बहुत ही कम रखरखाव वाला पौधा है जिसे बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है। पीस लिली को महीने में एक या दो बार पानी देना पर्याप्त होता है, और इसे कम रोशनी में भी उगाया जा सकता है।

5379487