Gardening Tips: गर्मी के दिनों में नए पौधों को लगाना मुश्किल काम होता है। आप अगर गार्डनिंग का शौक रखते हैं और समर सीजन में भी अपने बगीचे में नए पौधों को देखना चाहते हैं तो 5 पौधे आसानी से प्लांट कर सकते हैं। इन पौधों को कम पानी और कम देखभाल की जरूरत पड़ती है। ऐसे में तेज गर्मी में भी ये पौधे आसानी से उग जाते हैं। नई बागवानी शुरू करने वाले लोग भी इन पौधों को घर में आसानी से उगा सकते हैं। 

गर्मी में उगाएं 5 पौधे

एलोवेरा: एलोवेरा एक रसीला पौधा है जो कम देखभाल की आवश्यकता वाला होता है और तीव्र गर्मी को सहन कर सकता है। यह औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है और इसका उपयोग त्वचा की जलन और धूप की कालिमा को ठीक करने के लिए किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: घर का बगीचा गुलाब के फूलों से भर जाएगा, गर्मी में इस तरह करें प्लांटेशन, खिल उठेगी आपकी बगिया

मनी प्लांट: मनी प्लांट एक और बढ़िया विकल्प है गर्मियों के मौसम में घर के अंदर लगाने के लिए। यह कम रोशनी में भी पनप सकता है और इसे बहुत अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती है। मनी प्लांट को सौभाग्य का प्रतीक भी माना जाता है।

स्नेक प्लांट: स्नेक प्लांट एक हार्डी पौधा है जो कम रोशनी और पानी में भी जीवित रह सकता है। यह हवा को शुद्ध करने में भी मदद करता है और विषाक्त पदार्थों को दूर करता है।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: गर्मी में टैरेस गार्डन की देखभाल की है चिंता, इन तरीकों को अपनाएं, हरा-भरा रहेगा बगीचा

तुलसी: तुलसी एक पवित्र पौधा है जिसका भारत में विशेष महत्व है। इसका उपयोग चाय बनाने और कई औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जाता है। तुलसी हवा को भी शुद्ध करती है और मच्छरों को दूर रखती है।

कैक्टस: कैक्टस विभिन्न आकारों और रंगों में आते हैं, और वे सभी तेज गर्मी को सहन कर सकते हैं। इन्हें बहुत अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती है और कम रोशनी में भी पनप सकते हैं। कैक्टस आपके घर की खूबसूरती बढ़ा सकता है।