Haridwar Popular Places: सनातन धर्म में विशेष महत्व रखने वाली हरिद्वार नगरी में हर साल लाखों श्रद्धालु पहुंचते हैं। देश विदेश के पर्यटकों के बीच भी ये नगरी काफी लोकप्रिय है। आप अगर हरिद्वार जाने का प्लान बना रहे हैं तो यहां कि कुछ जगहों की विजिट जरूर करें। 

इन जगहों पर घूमकर आपको इस धार्मिक नगरी के विशेष महत्व का पता चलेगा। इसके साथ ही आप खुद को आध्यात्मिक तरंगों से सराबोर महसूस करेंगे। 

हरिद्वार में घूमने वाली जगहें

हर की पौड़ी - हरिद्वार का पवित्र तीर्थ
हर की पौड़ी भारत के पवित्र शहर हरिद्वार में स्थित एक प्रमुख घाट है। यह घाट हिंदू धर्म में अत्यंत पवित्र माना जाता है और यहां गंगा नदी में स्नान करने से मोक्ष मिलने की मान्यता है। ये भी मान्यता है कि भगवान विष्णु ने अपने पदचिह्न से इस स्थान को पवित्र किया था, इसलिए इसे हर की पौड़ी कहा जाता है।

मणिकर्णिका घाट: मोक्ष का द्वार
मणिकर्णिका घाट भारत के पवित्र शहर वाराणसी में स्थित एक प्रसिद्ध घाट है। इसे मोक्ष का द्वार भी कहा जाता है। हिंदू धर्म में इस घाट का विशेष महत्व है और यहाँ अंतिम संस्कार करने को बहुत पवित्र माना जाता है। मान्यता है कि यहाँ अंतिम संस्कार करने से मृत आत्मा को मोक्ष मिलता है।

इसे भी पढ़ें: Raisen Popular Places: सांची स्तूप, भोजपुर मंदिर...रायसेन विजिट में 5 जगहों पर ज़रूर घूमें, यादगार रहेगा टूर

चंडी देवी मंदिर, हरिद्वार: शक्ति की अद्भुत अनुभूति
चंडी देवी मंदिर हरिद्वार में स्थित एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है, जो देवी चंडी को समर्पित है। यह मंदिर शिवालिक पहाड़ियों के पूर्वी शिखर पर स्थित है और हिमालय की सबसे दक्षिणी पर्वत श्रृंखला पर बना हुआ है। यह मंदिर न केवल अपनी धार्मिक महत्ता के लिए बल्कि अपने मनोरम दृश्यों के लिए भी प्रसिद्ध है।

माया देवी मंदिर: हरिद्वार का शक्तिपीठ
माया देवी मंदिर भारत के पवित्र शहर हरिद्वार में स्थित एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है। यह मंदिर देवी माया को समर्पित है, जिन्हें शक्ति का अवतार माना जाता है। मान्यता है कि देवी सती का हृदय और नाभि उस स्थान पर गिरे थे जहां आज यह मंदिर स्थित है, इसीलिए इसे शक्तिपीठ भी कहा जाता है।

इसे भी पढ़ें: Popular Hill Stations: अक्टूबर में 5 हिल स्टेशन बन जाते हैं पर्यटकों की पसंद, वीकेंड में बिताएं यादगार पल

पावन धाम हरिद्वार: शांति और आध्यात्मिकता का केंद्र
हरिद्वार, भारत के पवित्र शहरों में से एक है और धार्मिक पर्यटकों के लिए एक प्रमुख आकर्षण है। इस पवित्र शहर में कई मंदिर हैं, जिनमें से एक है पावन धाम।