Auli Popular Places: उत्तराखंड का औली एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है जिसकी खूबसूरती देखते ही बनती है। इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता किसी का भी मन मोहने के लिए काफी है। आप अगर घूमने का शौक रखते हैं तो परिवार के साथ औली विजिट का प्लान बना सकते हैं। यहां की यात्रा आपके हर पल को खुशनुमा बना देगी। औली एक ऐसा हिल स्टेशन है जहां गर्मी और सर्दी के मौसम में घूमना काफी मुफीद होता है। 

उत्तराखंड को देवभूमि कहा जाता है और यहां कई धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण स्थान भी हैं। आप अगर ऐसे ही किसी स्थान पर घूमने पहुंचे हैं तो वहां से औली घूमने का प्लान बना सकते हैं। औली की कुछ जगहों की विजिट आपके लिए यादगार हो सकती है। 

औली में घूमने वाली 5 लोकप्रिय जगहें

औली रोपवे: औली रोपवे औली का सबसे लोकप्रिय आकर्षण है। यह रोपवे आपको औली के खूबसूरत नज़ारों का एक अद्भुत अनुभव देता है। रोपवे से आप हिमालय की शानदार चोटियों, घने जंगलों और हरे-भरे घास के मैदानों को देख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Indore Places: इंदौर के नजदीक ये 5 जगहें हैं बेहद खास, मानसून में बढ़ जाता है घूमने का मज़ा, जानें इनके बारे में

त्रिशूल पीक: त्रिशूल पीक औली का सबसे ऊंचा बिंदु है। यह एक खूबसूरत पर्वत चोटी है जिसका नाम इसके त्रिशूल के आकार के कारण रखा गया है। त्रिशूल पीक से आप हिमालय की शानदार चोटियों का मनोरम दृश्य देख सकते हैं।

औली झील: औली की कृत्रिम झील एक खूबसूरत झील है जो औली के बीचों-बीच स्थित है। यह झील सर्दियों में जम जाती है और एक प्राकृतिक स्केटिंग रिंक बन जाती है। आप यहां स्केटिंग का आनंद ले सकते हैं या बस झील के किनारे बैठकर शांति का आनंद ले सकते हैं।

नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान: नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान एक जैव विविधता से भरपूर जगह है। यहां आपको कई दुर्लभ पौधे और जानवर मिलेंगे। आप यहां ट्रेकिंग, पक्षी देखने और वन्य जीवन का आनंद ले सकते हैं। ये नेशनल पार्क औली से लगभग 22 किलोमीटर दूरी पर स्थित है।

भविष्य बद्री: भविष्य बद्री एक प्राचीन मंदिर है जो औली के पास स्थित है। यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है। यह मंदिर शांति और एकांत की तलाश करने वालों के लिए एक लोकप्रिय जगह है।

इसे भी पढ़ें: Khandala Places: मानसून में खंडाला घूमने का बनाएं प्लान, 5 जगहों पर मस्ती में गुज़रेंगे दिन; करेंगे एन्जॉय

इन जगहों पर भी घूम सकते हैं आप

सोलधार तपोवन: एक शांत और शांत जगह जो प्रकृति प्रेमियों के लिए एकदम सही है।

क्वानी बुग्याल: एक हरा-भरा घास का मैदान जो ट्रेकिंग और पिकनिक के लिए एकदम सही है।

गुरसो बुग्याल: एक और हरा-भरा घास का मैदान जो खूबसूरत दृश्य पेश करता है।

चिनाब झील: एक छोटी सी झील जो स्थानीय लोगों के बीच लोकप्रिय है।

छत्रा कुंड: एक प्राकृतिक गर्म पानी का झरना जो औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है।