Madhya Pradesh Places: मध्यप्रदेश का एक छोटा सा शहर चंदेरी अपने आप में ढेरों इतिहास समेटे हुए है। चंदेरी की साड़ियां तो देश और दुनिया में काफी लोकप्रिय हैं। यहां की ऐतिहासिक धरोहरें और नेचुरल ब्यूटी भी इस जगह को बेहद खास बनाती है। इन दिनों बॉलीवुड में भी चंदेरी काफी लोकप्रिय हो गया है। हाल ही में रिलीज हुई स्त्री सीरीज की दूसरी फिल्म स्त्री 2 की शूटिंग भी चंदेरी में हुई है। 

चंदेरी अपने ऐतिहासिक किले, महलों समेत अन्य लोकप्रिय पर्यटन स्थलों के लिए भी काफी ख्यात है। आप एमपी की इस जगह पर कुछ दिन छुट्टियां बिताने का प्लान बना सकते हैं। आइए जानते हैं चंदेरी में घूमने के लिए कुछ लोकप्रिय पर्यटन स्थलों के बारे में। 

चंदेरी में घूमने वाली जगहें 

चंदेरी का किला
चंदेरी का किला इस शहर का सबसे प्रमुख आकर्षण है। यह किला अपनी भव्य वास्तुकला और ऐतिहासिक महत्व के लिए जाना जाता है। यह किला कई राजाओं और शासकों द्वारा बनाया गया था और इसमें कई महल, मंदिर और मस्जिदें शामिल हैं।

बादल महल
बादल महल चंदेरी का एक और खूबसूरत महल है। यह महल अपनी विशाल दीवारों और ऊंचे बुर्जों के लिए जाना जाता है। कहा जाता है कि यह महल बादलों को छूता हुआ प्रतीत होता था, इसलिए इसका नाम बादल महल पड़ा। हालांकि, अब इसका प्रवेश द्वार ही शेष बचा है।

इसे भी पढ़ें: Gujarat Places: स्टैचू ऑफ यूनिटी, गिरनार..गुजरात में 7 जगह ज़रूर करें विजिट, भूल नहीं पाएंगे ट्रिप

भीमसेन गुफा
भियादंत या भीमसेन गुफा चंदेरी के प्राचीन इतिहास और रहस्यों से जुड़ा एक महत्वपूर्ण स्थल है। इस गुफा के बारे में कई किंवदंतियां प्रचलित हैं, और यह इतिहासकारों और पर्यटकों दोनों के लिए एक आकर्षण का केंद्र है। एक प्राकृतिक गुफा है, जो चट्टानों के बीच स्थित है। गुफा के अंदर का वातावरण अंधेरा और नम होता है। गुफा के अंदर कई छोटे-छोटे कमरे और गलियारे हैं।

कटी घाटी
कटी घाटी एक ऐसा प्राकृतिक आश्चर्य है जो इतिहास और किंवदंतियों से भरा हुआ है। घाटी के दोनों ओर ऊंची-ऊंची चट्टानें हैं और बीच में एक संकरा रास्ता है। यह घाटी पर्यटकों के लिए एक प्रमुख आकर्षण का केंद्र है। कटी घाटी की यात्रा एक रोमांचक अनुभव हो सकता है। यहां आप प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकते हैं और इतिहास के बारे में जान सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Mainpat Places: 'छत्तीसगढ़ का शिमला' कहलाती है ये जगह, भरे पड़े हैं खूबसूरत नज़ारें, 5 जगहें ज़रूर करें विजिट

शहजादी का रोजा
शहजादी का रोजा अपनी खूबसूरत वास्तुकला के लिए जाना जाता है। यह मकबरा लाल बलुआ पत्थर से बना है और इसमें जालीदार काम और नक्काशीदार खिड़कियां हैं। यह मकबरा मुगल वास्तुकला का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। शहजादी का रोजा पर्यटकों के लिए एक प्रमुख आकर्षण का केंद्र है।