Gujarat Palanpur Popular Places: गुजरात राज्य दुनियाभर में अपनी व्यापारिक संस्कृति और खान-पान के लिए फेमस है। यहां कि कई जगहें पर्यटकों के बीच भी काफी लोकप्रिय है। पालनपुर भी एक ऐसा प्लेस है जहां लोग घूमना पसंद करते हैं। गर्मी की छुट्टियों का बचा वक्त आप अगर गुजरात में गुजारना चाहते हैं तो पालनपुर की विजिट कर सकते हैं। यहां आकर आपको अपने निर्णय पर मायूसी नहीं होगी। आइए जानते हैं पालनपुर में घूमने वाली 5 लोकप्रिय जगहों के बारे में। 

पालनपुर की 5 लोकप्रिय जगहें

किला रणखोर: यह किला 12वीं शताब्दी में बनाया गया था और यह पालनपुर का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। किले में कई महल, मंदिर और तोरण हैं। किले में कई दरवाजे और बुर्ज हैं। किले के अंदर कई भवन हैं, जिनमें राजमहल, रानी महल, हथियारों का भंडार और जेल शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: Uttarakhand Places: उत्तराखंड का मसूरी, नैनीताल जीत लेगा दिल, यहां की 5 जगहें घूमने के लिए हैं परफेक्ट डेस्टिनेशन

रणखोर तालाब: यह तालाब किला रणखोर के पास स्थित है और यह नौका विहार और पिकनिक के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। रणखोर तालाब धार्मिक और पर्यटन दोनों दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है। तालाब हिंदुओं के लिए एक पवित्र स्थान है। तालाब के किनारे कई मंदिर हैं। 

मोढेरा सूर्य मंदिर: यह मंदिर 10वीं शताब्दी में बनाया गया था और यह भगवान सूर्य को समर्पित है। मंदिर अपनी जटिल नक्काशी और वास्तुकला के लिए जाना जाता है। मोढेरा सूर्य मंदिर एक विशाल मंदिर परिसर है जिसमें कई मंदिर, कुंड और मंडप हैं। मंदिर का मुख्य मंदिर त्रिगर्भ, अंतराल और गर्भगृह से बना है। 

इसे भी पढ़ें: Madhya Pradesh Places: मध्यप्रदेश की ये जगह कभी कहलाती थी 'खुशियों का शहर', इसे नहीं देखा तो बहुत कुछ मिस कर देंगे आप

जैन मंदिर: पालनपुर में कई जैन मंदिर हैं, जिनमें से कुछ 12वीं शताब्दी के हैं। ये मंदिर अपनी सुंदर नक्काशी और मूर्तियों के लिए जाने जाते हैं। इन मंदिरों में श्री भगवान विमलनाथ जैन मंदिर, श्री भगवान पार्श्वनाथ जैन मंदिर और श्री भगवान चंद्रप्रभु जैन मंदिर प्रमुख हैं।

अरावली पहाड़ियाँ: पालनपुर अरावली पहाड़ियों की तलहटी में स्थित है। ये पहाड़ियाँ लंबी पैदल यात्रा, ट्रेकिंग और कैंपिंग के लिए लोकप्रिय हैं। आप अगर ग्रुप ट्रैवलर हैं तो यहां आकर वाइल्ड लाइफ को एक्सप्लोर भी कर सकते हैं।