Jaipur Popular Places: अक्टूबर-नवंबर के महीने में जयपुर पर घूमना एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। जयपुर को पिंक सिटी के नाम से पहचाना जाता है। इस शहर की खूबसूरती देखते ही बनती है। आप यहां फैमिली के साथ हेल्दी टाइम बिता सकते हैं। जयपुर में घूमने के लिहाज से कई दर्शनीय स्थल हैं। 

गुलाबी शहर जयपुर अपनी शाही वास्तुकला, रंगीन बाजारों और समृद्ध संस्कृति के लिए जाना जाता है। यहां घूमने के लिए कई बेहतरीन जगहें हैं। आइए जानते हैं जयपुर की 5 लोकप्रिय जगहों के बारे में। 

जयपुर में कहां घूमें?

हवा महल
हवा महल जयपुर का सबसे प्रसिद्ध स्थल है। इसे 1799 में महारानी जय सिंह ने बनवाया था। इस महल की खिड़कियों से महल के अंदर रहने वाली रानियां शहर की गतिविधियों को देख सकती थीं, बिना देखी गईं।

आमेर किला
आमेर किला जयपुर के सबसे खूबसूरत किलों में से एक है। यह किला अपने शानदार आर्किटेक्चर और सुंदर बागों के लिए जाना जाता है। यहां से आप जयपुर शहर का मनोरम दृश्य देख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Manali Popular Places: अक्टूबर-नवंबर में घूमने के लिए बेस्ट है मनाली, यहां 5 जगहें जीत लेंगी आपका दिल

सिटी पैलेस
सिटी पैलेस जयपुर का शाही महल है। यह महल अपनी भव्यता और शानदार वास्तुकला के लिए जाना जाता है। यहां आप राजाओं और रानियों के जीवन के बारे में जान सकते हैं।

जंतर मंतर
जंतर मंतर एक खगोलीय वेधशाला है जिसे महाराजा जय सिंह द्वितीय ने 1734 में बनवाया था। यह दुनिया की सबसे बड़ी खगोलीय वेधशालाओं में से एक है। यहां आप प्राचीन खगोल विज्ञान के उपकरणों को देख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Uttarakhand Places: मसूरी, नैनीताल...विंटर में करें उत्तराखंड का रुख, 5 जगहों पर बीतेगा यादगार वक्त

बिरला मंदिर
बिरला मंदिर जयपुर का एक सुंदर मंदिर है। यह मंदिर भगवान विष्णु और लक्ष्मी को समर्पित है। यह मंदिर अपनी शानदार वास्तुकला और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है।