Heart Health: खुद को अगर फिट रखना है तो दिल की सेहत का खास ख्याल रखना जरूरी है। कई बार दिल की धड़कन अचानक तेज होने लगती है। इसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं, लेकिन अगर ऐसा लगातार होने लगे तो ये चिंता की बात हो सकती है। दिल की धड़कने बढ़ने को नज़रअंदाज करना भारी भी पड़ सकता है। बहुत से मामलों में हार्ट बीट का फास्ट होना किसी हार्ट डिजीज का संकेत हो सकता है। 

दिल की धड़कन कभी कभार बढ़ जाए तो ये सामान्य बात है, लेकिन बार-बार ऐसा हो तो इसे लेकर बिल्कुल भी लापरवाही न करें। आइए जानते हैं दिल की धड़कने तेज़ होने के 5 बड़े कारण। 

हार्ट बीट फास्ट होने की 5 वजहें

स्ट्रेस, एंजाइटी - दिल की धड़कने तेज़ होने के पीछे सबसे बड़ी वजह होती है हमेशा तनाव और चिंता में बने रहना। जब आप किसी चीज का स्ट्रेस लेते हैं तो ब्लड सर्कुलेशन तेज होने लगता है, जिससे बीपी हाई होता है और इसका असर दिल पर पड़ता है और हार्ट बीट तेज हो जाती है। आप अगर जरूरत से ज्यादा चीजों का तनाव लेते हैं या चिंता करते हैं तो हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Oats Benefits: कुछ भी खाते ही तेज़ी से बढ़ती है ब्लड शुगर? इस तरीके से खाएं ओट्स, चिंता हो जाएगी दूर!

स्मोकिंग - जो लोग सिगरेट पीते हैं उनकी हार्ट बीट तेज होने लगती है। चेन स्मोकर्स में ये परेशानी कॉमन है। चाय, कॉफी में मौजूद  कैफीन और सिगरेट में पाया जाने वाले निकोटीन दिल की धड़कनों को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हो सकता है। कैफीन, निकोटीन नर्वस सिस्टम में एक्साइटमेंट पैदा करते हैं और इससे हार्ट बीट बढ़ जाती है। 

हार्ट डिजीज - जिन लोगों को दिल की गंभीर समस्याएं होती हैं उनकी हार्ट बीट भी अचानक कभी भी बढ़ने लगती है। हार्ट डिजीज अरेथमिया में भी ये परेशानी पैदा होती है। बार-बार हार्ट बीट तेज होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाना जरूरी है। 

डायबिटीज - जिन लोगों को डायबिटीज की शिकायत है उनके दिल की धड़कनें भी अचानक तेज हो सकती हैं। ब्लड शुगर लेवल में बदलाव आने पर ये स्थिति बन सकती है। दरअसल, ब्लड शुगर कम या ज्यादा होने पर हार्ट को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, जिस वजह से हार्ट बीट बढ़ जाती है। 

इसे भी पढ़ें: Dry Fruits: ताकत में काजू, बादाम को फेल कर देगा ये ड्राई फ्रूट! डाइजेशन कर देंगे मजबूत, मिलेंगे 5 फायदे

एनिमिया - एनिमिया एक हेल्थ कंडीशन है जिसमें खून में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है। इसके चलते दिल को पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। इसके चलते दिल की धड़कने तेज हो सकती हैं। बार-बार दिल की धड़कन बढ़ने पर चिकित्सकीय सलाह पर खून की जांच कराई जा सकती है। इसके अलावा भी कई अन्य वजहों से हार्ट बीट अचानक तेज हो सकती है।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)