Logo
Lungs Health: शरीर को हेल्दी रखने के लिए फेफड़ों का मजबूत होना जरूरी है। कुछ फूड्स लंग्स को मजबूत बनाने और डिटॉक्स करने में मदद करते हैं।

Lungs Health: हमारे शरीर को हेल्दी रखने में फेफड़ों की अहम भूमिका होती है। सेहतमंद रहने के लिए लंग्स को हेल्दी रखना बेहद जरूरी है। स्मोकिंग, एयर पॉल्यूशन, मेडिकेशन आदि वजहों से फेफड़ों पर बुरा प्रभाव पड़ने की आशंका रहती है। ऐसे में जरूरी है कि लंग्स मजबूत करने के लिए हेल्दी फूड खाया जाए और समय-समय पर फेफड़े डिटॉक्स किए जाएं। 

घर में कुछ चीजें आसानी से मिल जाती हैं जो फेफड़ों के लिए किसी सुपरफूड से कम नहीं है। आइए जानते हैं इनके बारे में और उपयोग करने की आसान विधि भी। 

5 सुपरफूड करेंगे कमाल

शहद - शहद सिर्फ मिठास ही नहीं घोलती बल्कि सेहत के लिए भी गुणकारी होती है। इसकी खास प्रॉपर्टीज की वजह से ही आयुर्वेद में भी शहद का विशेष महत्व बताया गया है। शहद में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो लंग्स को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। 

हल्दी - एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरी हल्दी फेफड़ों के लिए बहुत गुणकारी होती है। हल्दी में करक्यूमन पाया जाता है जो लंग इंफेक्शन को कम करने में मदद करकता है। इसे खाने से फेफड़े डिटॉक्स होते हैं। आप हल्दी वाला दूध, हल्दी की चाय बनाकर पी सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Protein Rich Foods: अंडे से ज्यादा प्रोटीन है इन 5 चीजों में? खाएंगे तो मसल्स बनेंगी मजबूत, रहेंगे फिट

पाइन एप्प्ल - पाइन एप्पल एक ऐसा फल है जो कि फेफड़ों को मजबूती दिलाने का काम करता है। पाइन एप्पल फेफड़ों में जमा म्यूकस को पिघलाने में मदद करता है, जिससे इंफेक्शन कम होता है। पाइन एप्पल सलाद में, फ्रूट कस्टर्ड आदि में खाया जा सकता है। 

टमाटर - टमाटर एक ऐसी सब्जी है जो काफी पसंद की जाती है। टमाटर में लाइकोपिन पाया जाता है जो फेफड़ों की सूजन को कम करने का काम करता है। अस्थमा जैसी समस्या में टमाटर खाने की सलाह दी जाती है। टमाटर को सब्जी, सलाद आदि रूप में खाते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Arthritis: गठिया की बीमारी में नहीं बढ़ेगी परेशानी, 5 तरीकों से खुद को रखें फिट; दुरुस्त रहेगी सेहत

चुकंदर - चुकंदर खून बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन कंद है। ये फेफड़ों को हेल्दी रखने में भी मदद करते हैं। चुकंदर में नाइट्रेंट और ढेरों खनिज पाए जाते हैं जो लंग्स में ब्लड का फ्लो बढ़ा देते हैं। चुकंदर फेफड़ों तक ऑक्सीजन पहुंचाने में भी मदद करते हैं। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487