Diabetes Home Remedies: डायबिटीज अब बहुत आम समस्या हो गई है। लाइफस्टाइल से जुड़ी इस बीमारी के मरीज तेजी से बढ़े हैं। डायबिटीज होने पर शरीर की ब्लड शुगर तेजी से कम या ज्यादा होने लगती है। ब्लड शुगर लंबे वक्त तक बढ़ी रहे तो शरीर के अन्य अंगों पर इसका दुष्प्रभाव देखने को मिलता है। डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए घरेलू उपाय भी कारगर साबित हो सकते हैं। किचन में मौजूद कुछ चीजें डायबिटीज की दुश्मन होती हैं। 

डायबिटीज होने के बाद आप अगर मेडिकेशन को कम करना चाहते हैं तो शुगर कंट्रोल करने के लिए कुछ घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं। इनकी मदद से ब्लड शुगर को काबू में रखने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं ऐसी 5 चीजों के बारे में। 

इसे भी पढ़ें: Healthy Laddu: रैनी सीजन में शरीर को फिट रखेंगे हेल्दी लड्डू, 2 चीजे मिलाने से ताकत होगी दोगुनी, नहीं होगा मौसम का असर

ब्लड शुगर कंट्रोल करेंगी 5 चीजें

मेथी दाना: मेथी दाना, जिसे मेथी भी कहा जाता है, ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए जाना जाता है। यह फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो भोजन को धीरे-धीरे पचाने में मदद करता है और रक्तप्रवाह में शर्करा की रिहाई को धीमा करता है।

आप रात भर पानी में 1-2 चम्मच मेथी दाना भिगो सकते हैं और सुबह खाली पेट इसका पानी पी सकते हैं। दाल या सब्जी में मेथी दाना भी डाल सकते हैं।

दालचीनी: दालचीनी रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में भी मददगार हो सकती है। यह इंसुलिन के प्रति कोशिकाओं की संवेदनशीलता में सुधार करती है, जिससे शरीर इंसुलिन का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकता है।

आप अपनी चाय या कॉफी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिला सकते हैं। दालचीनी की छड़ी का उपयोग दाल या करी में स्वाद बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Banana Shake: बनाना शेक बनाते वक्त आप तो नहीं करते ये गलती, बिगड़ सकता है स्वाद, इस तरह बनाएंगे तो पाएंगे गज़ब का स्वाद

करी पत्ता: करी पत्ता, जिसे कढ़ी पत्ता भी कहा जाता है, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार हो सकता है। इसमें एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं जो इंसुलिन के स्राव को बढ़ाते हैं और रक्त शर्करा के स्तर को कम करते हैं। आप अपनी दाल या सब्जी में करी पत्ता डाल सकते हैं। करी पत्ते की चाय भी बना सकते हैं।

जामुन: जामुन, जिसे जाम्बुन भी कहा जाता है, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार हो सकता है। इसमें एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं जो रक्त में शर्करा के स्तर को कम करते हैं।

आप जामुन का फल खा सकते हैं या इसका जूस पी सकते हैं। जामुन के बीजों का पाउडर भी बना सकते हैं और इसे दिन में दो बार एक चम्मच ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Jowar Benefits: गर्मी की काट है ज्वार के आटे से बनी रोटी, शरीर में बनाए रखेगी ठंडक, 5 हैरान करने वाले हैं फायदे

अदरक: अदरक रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार हो सकता है। इसमें एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं जो इंसुलिन के प्रति कोशिकाओं की संवेदनशीलता में सुधार करते हैं और रक्त शर्करा के स्तर को कम करते हैं।

आप अदरक की चाय पी सकते हैं। अपनी दाल या सब्जी में अदरक डाल सकते हैं। आप अदरक का रस भी निकालकर दिन में दो बार एक चम्मच ले सकते हैं।             

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)