Eye Care Tips: आंखें हमारे शरीर का बेहद महत्वपूर्ण अंग है और उम्र चाहे जो भी हो इनका दुरुस्त रहना बेहद जरूरी है। हर कोई चाहता है कि बढ़ती उम्र के बावजूद भी आंखों की रोशनी में कमी न आए। हालांकि आजकल कम उम्र में ही आंखों पर नजर का चश्मा चढ़ने लगा है। आप अगर चाहते हैं कि लंबी उम्र तक आंखों की रोशनी बेहतर बनी रहे तो कुछ उपाय इसमें काफी कारगर साबित हो सकते हैं। इनसे लंबे वक्त तक आंखों में धुंधलापन महसूस नहीं होगा। 

आंखें हेल्दी रखने के तरीके

बैलेंस्ड डाइट - आंखों की सेहत को बेहतर बनाए रखने के लिए संतुलित आहार लेना बेहद जरूरी है। डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिससे विटामिन सी, ए, ई, एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मिल सकें। आंखों को हेल्दी रखने के लिए फैटी एसिड भी जरूरी होता है। इसके लिए चुकंदर, बादाम, गाजर, एवोकाडो, अंडा सेवन किया जा सकता है। 

आंखों की कसरत - जिस तरह पूरे शरीर को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज जरूरी होती है, उसी तरह आंखों को स्वस्थ्य रखने के लिए भी करसत की जरूरत होती है। आंखों की कुछ एक्सरसाइज़ डॉक्टरी सलाह पर करने से आंखों की मसल्स में मजबूती आती है और रोशनी लंबे समय तक अच्छी बनी रहती है। 

यूवी लाइट से बचें - सूरज से निकलने वाली अल्ट्रावायलेट किरणें (UV Lights) आंखों के लिए काफी नुकसानदायक होती हैं। इससे बचाव करना जरूरी होता है। तेज धूप में आंखों पर चश्मा लगाकर निकलना ठीक रहता है। सीधी धूप में देखने से बचना चाहिए नहीं तो इससे आई सेल्स डैमेज हो सकते हैं। 

आई चेकअप कराएं - आप अपनी आंखों को अगर लंबे अर्से तक स्वस्थ्य रखना चाहते हैं तो समय-समय पर आई चेकअप जरूर कराएं। साल में कम से कम एक बार तो आंखों की जांच जरूर कराना चाहिए। इससे आंखों में होने वाली किसी भी समस्या को शुरुआत में ही पकड़ा जा सकता है और उसका इलाज किया जा सकता है। 

टीवी, मोबाइल से दूरी - आंखों की रोशनी को प्रभावित करने में टीवी, मोबाइल और लैपटॉप को घंटों देखने की आदत भी शामिल है। इससे आंखें तेजी से कमजोर होने लगती हैं। सिर में दर्द, आंखों का धुंधलापन और पानी बहना जैसी समस्याएं इससे पैदा होने लगती है। ऐसे में जरूरत होने पर ही लिमिट में टीवी, मोबाइल और लैपटॉप पर वक्त बिताएं। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)