Logo
Gardening Tips: बारिश के दिनों में घर के गार्डन में सब्जियों को आसानी से उगाया जा सकता है। 5 सब्जियों को आप बिना ज्यादा मेहनत के घर की बगिया में उगा सकते हैं।

Gardening Tips: बागवानी के शौकीन लोगों के लिए बारिश का मौसम सबसे अच्छा होता है। इन दिनों में मनचाहे पौधों को उगाया जा सकता है। आपने अगर बागवानी शुरू की है और घर पर सब्जियों के पौधे लगाना चाहते हैं, लेकिन समझ नहीं आ रहा है कि किन सब्जियों को उगाएं। हम आपको कुछ सब्जियों के बारे में बताएंगे जिन्हें आप आसानी से घर के बगीचे में लगा सकते हैं। 

इन सब्जियों में टमाटर, भिंडी, मिर्ची, पालक भी शामिल है। बारिश के दिनों में इनके पौधों को ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं पड़ती है। आइए जानते हैं घर में डेली यूज में आने वाली 5 सब्जियों को उगाने का तरीका। 

बारिश में घर में उगाएं 5 सब्जियां

पालक: पालक एक पौष्टिक हरी पत्तेदार सब्जी है जो विटामिन और खनिजों से भरपूर होती है। इसे उगाना आसान है और इसे कम जगह की आवश्यकता होती है। पालक को अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी और छायादार जगह की आवश्यकता होती है। बीज बोने के 40-50 दिनों के अंदर पालक की कटाई की जा सकती है।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: बारिश में घर के बगीचे में लगाएं 5 फूलों वाले पौधे, रंग-बिरंगे Flowers से भर जाएगी आपकी बगिया

मेथी: मेथी एक स्वादिष्ट और पौष्टिक हरी पत्तेदार सब्जी है। इसका उपयोग पराठे, करी और सब्जियों में किया जाता है। मेथी को उगाना आसान होता है और इसे कम जगह की आवश्यकता होती है। मेथी को अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी और धूप वाली जगह की आवश्यकता होती है। बीज बोने के 2 महीनों के अंदर मेथी की कटाई की जा सकती है।

हरी मिर्च: हरी मिर्च हर भारतीय भोजन में स्वाद और तीखापन लाती है। इसे उगाना भी आसान है और इसे कम जगह की आवश्यकता होती है। हरी मिर्च को अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी की आवश्यकता होती है। इसे गमले में भी उगाया जा सकता है। बीज बोने के 60-70 दिनों के अंदर हरी मिर्च आने लगती है।

धनिया: धनिया का उपयोग भारतीय व्यंजनों में स्वाद और सुगंध लाने के लिए किया जाता है। इसे उगाना भी आसान है और इसे कम जगह की आवश्यकता होती है। धनिया को धूप वाली जगह की आवश्यकता होती है। बीज बोने के 40-50 दिनों के अंदर धनिया तैयार हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: Onion Plantation: 2 तरीकों से घर में उगा सकते हैं प्याज, कम देखभाल में ही होगी तैयार, मार्केट से खरीदने का झंझट होगा खत्म

टमाटर: टमाटर एक लोकप्रिय सब्जी है जिसे घर में आसानी से उगाया जा सकता है। यह थोड़ी सी देखभाल के साथ भरपूर मात्रा में स्वादिष्ट टमाटर पैदा कर सकता है। आप बीज से टमाटर उगा सकते हैं या फिर नर्सरी से तैयार पौधे खरीद सकते हैं। टमाटर के पौधे को कम से कम 10 इंच गहरा और 12 इंच चौड़ा गमला चाहिए। यदि आप कई टमाटर के पौधे उगा रहे हैं, तो आपको प्रत्येक पौधे के लिए एक अलग गमला चाहिए।

5379487