Healthy Muscles: शरीर को हेल्दी रखने के लिए मांसपेशियों का मजबूत होना बेहद जरूरी है। हड्डियों के साथ मांसपेशियां अगर मजबूत हों तो बॉडी फौलाद जैसी हो जाती है। उम्र बढ़ने के साथ मसल्स वीक होने लगती हैं, लेकिन अगर सही लाइफस्टाइल और खान-पान रहे तो मसल्स को मजबूत बनाए रखा जा सकता है। 

बहुत लोगों को लगता है कि नॉनवेज या फिर सप्लीमेंट्स खाने से ही मसल्स को मजबूत बनाए रखा जा सकता है। हालांकि, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। कुछ शाकाहारी फूड्स का सेवन करने से मांसपेशियां एकदम मजबूत बनी रह सकती हैं। 

मांसपेशियां मजबूत बनाने वाले फूड्स

दालें: दालें प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत हैं। मूंग दाल, चना दाल, मसूर दाल आदि में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। इन्हें आप अपनी डाइट में सूप, दाल, या सब्जी के रूप में शामिल कर सकते हैं।

सोयाबीन: सोयाबीन प्रोटीन का एक पूर्ण स्रोत है, जिसका अर्थ है कि इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। आप सोयाबीन को टोफू, टेम्पेह, एडमामे या सोया दूध के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Broccoli Benefits: आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार है ब्रोकली, इम्यूनिटी करती है बूस्ट, जानें 5 फायदे

ब्रोकली: ब्रोकली में प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन सी और फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है। यह मांसपेशियों के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को प्रदान करता है। आप इसे उबालकर, भूनकर या सलाद में शामिल कर सकते हैं।

बादाम: बादाम में प्रोटीन के साथ-साथ स्वस्थ वसा भी होता है। यह मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत में मदद करता है। आप बादाम को स्नैक्स के रूप में या दही में मिलाकर खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Fennel Water Benefits: बढ़ा हुआ वजन कम कर देगा सौंफ का पानी! इस तरीके से बनाकर पिएं, मिलेंगे 5 बड़े फायदे

क्विनोआ: क्विनोआ एक पूरा अनाज है जिसमें प्रोटीन, फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। इसे आप दलिया, सलाद या सब्जी के साथ मिलाकर खा सकते हैं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)