Yogasana for Heart: योगासन का अभ्यास शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता है। शरीर के सभी अंगों को दुरुस्त रखने के लिए अलग-अलग योगासन किए जाते हैं। दिल को सेहतमंद रखने में भी कुछ योगासन काफी मददगार साबित हो सकते हैं। इन योगासनों का अभ्यास ओवरऑल हेल्थ में सुधार लाता है। दिल हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है, इसीलिए इसका स्वस्थ्य रहना जरूरी है। कई कारणों से दिल की सेहत को नुकसान पहुंच सकता है, ऐसे में हार्ट हेल्थ का खास ख्याल रखना जरूरी होता है। 

दिल की सेहत के लिए योग एक बेहतरीन तरीका है। ये न सिर्फ तनाव कम करता है बल्कि रक्तचाप को नियंत्रित रखने और दिल की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं दिल के लिए फायदेमंद योगासन।

5 योगासन दिखाएंगे असर

ताड़ासन (पर्वतासन)
कैसे करें: सीधे खड़े हो जाएं, पैरों को कूल्हों की चौड़ाई पर रखें। हाथों को ऊपर उठाएं और हथेलियों को आपस में मिलाएं।
फायदे: रक्त संचार को बढ़ाता है, हृदय गति को नियंत्रित करता है और तनाव कम करता है।

इसे भी पढ़ें: Yogasana For Joints: जोड़ों को मजबूती देते हैं 5 योगासन, बढ़ती उम्र में भी बनी रहेगी मजबूती; जानें अभ्यास का तरीका

त्रिकोणासन (त्रिकोणासन)
कैसे करें: पैरों को कूल्हों की चौड़ाई से अधिक फैलाएं। दाहिने पैर को 90 डिग्री पर मोड़ें और बाएं पैर को सीधा रखें। दाहिने हाथ को जमीन पर टिकाएं और बाएं हाथ को ऊपर की ओर उठाएं।
फायदे: रक्तचाप को नियंत्रित करता है, शरीर को लचीला बनाता है और तनाव कम करता है।

भुजंगासन (कोबरा पोज)
कैसे करें: पेट के बल लेट जाएं। ठोड़ी को जमीन पर टिकाएं और हाथों को कंधों के नीचे रखें। धीरे-धीरे ऊपर उठें और पीठ को गोल करें।
फायदे: दिल की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है, रक्त संचार को बढ़ाता है और पाचन में सुधार करता है।

शशांक आसन (खरगोश आसन)
कैसे करें: घुटनों के बल बैठ जाएं और माथे को जमीन पर टिकाएं। हाथों को पीठ पर रखें।
फायदे: तनाव कम करता है, रक्तचाप को नियंत्रित करता है और थायरॉइड ग्रंथि को स्वस्थ रखता है।

इसे भी पढ़ें: Yogasana Benefits: ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाकर नसें खोल देते हैं 4 योगासन! मसल्स को मिलती है मजबूती, मिलते हैं बड़े फायदे

शवासन (शव आसन)
कैसे करें: पीठ के बल लेट जाएं, पैरों को थोड़ा फैलाएं और हाथों को शरीर के बगल में रखें। आंखें बंद करके शांत रहें।
फायदे: पूरे शरीर को आराम देता है, तनाव कम करता है और रक्तचाप को नियंत्रित करता है।

ध्यान रखें ये बातें
आप को अगर किसी तरह की बीमारी है तो किसी भी नए योगासन को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें। योगासन करते समय धीरे-धीरे आगे बढ़ें और अपनी सीमाओं का ध्यान रखें। नियमित रूप से योग करने से आपको अधिक लाभ मिलेंगे।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)