Logo
Yogasana For Mental Health: मेंटल हेल्थ को सुधारने में योगासन बेहद असरदार हो सकते हैं। आइए जानते हैं 5 ऐसे योगासनों के बारे में जो डिप्रेशन, स्ट्रेस को दूर करने में मददगार हो सकते हैं।

Yogasana For Mental Health: आजकल की गलाकाट प्रतिस्पर्धा और बेतरतीब लाइफस्टाइल का असर हमारी मेंटल हेल्थ पर भी नजर आने लगा है। कम उम्र में ही लोग स्ट्रेस और डिप्रेशन का शिकार होने लगे हैं। कई बार तो ये स्थिति बेहद गंभीर हो सकती है। आप अगर मेंटल हेल्थ को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो कुछ योगासनों का अभ्यास इसे बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। 

मेंटल हेल्थ को बेहतर रखने के लिए सही लाइफस्टाइल के साथ हेल्दी खान-पान भी जरूरी है। इसके साथ अगर सही योगासनों का अभ्यास किया जाए तो कम वक्त में ही बेहतर नतीजे दिख सकते हैं। 

मेंटल हेल्थ के लिए 5 योगासन

बालासन (Child's Pose): यह आसन तनाव और चिंता को कम करने के लिए एक शानदार आसन है। यह रीढ़ की हड्डी को भी फैलाता है और पाचन में सुधार करता है। इस आसान के अभ्यास के लिए घुटनों के बल बैठ जाएं और पैरों को कूल्हों की चौड़ाई से अलग रखें।

धीरे-धीरे आगे की ओर झुकें और पेट को जांघों पर टिका लें। माथे को जमीन पर टिकाएं और बाहों को शरीर के किनारों पर रखें। धीमी और गहरी सांसें लें और इस स्थिति में 5-10 मिनट तक रहें।

इसे भी पढ़ें: Yoga For Hair Growth: कमजोर बालों को नई जान देंगे 5 योगासन, स्कैल्प भी होगा हेल्दी, कुछ दिनों में देखेंगे असर

अधोमुख श्वानासन (Downward-Facing Dog Pose): यह आसन पूरे शरीर को खींचता है और रक्त प्रवाह को बढ़ाता है। यह तनाव और चिंता को कम करने में भी मदद करता है। इस आसन को करने के लिए चारों हाथों और पैरों के बल जमीन पर आएं। 

कूल्हों को ऊपर उठाते हुए, उल्टे V आकार में शरीर को सीधा करें। एड़ी को जमीन पर टिकाने की कोशिश करें, या जितना हो सके उतना ऊपर उठाएं। सिर को रीढ़ की हड्डी के समानांतर रखें और सांसों को लंबा और गहरा रखें। इस स्थिति में 30 सेकंड से 1 मिनट तक रहें।

वीरभद्रासन (Warrior Pose): यह आसन आत्मविश्वास और शक्ति को बढ़ाता है। यह तनाव और चिंता को कम करने में भी मदद करता है। इस आसन का अभ्यास करने के लिए एक पैर को दूसरे पैर से लगभग 3-4 फीट आगे बढ़ाएं। 

आगे के पैर को 90 डिग्री के कोण पर मोड़ें और पिछले पैर को 45 डिग्री के कोण पर मोड़ें। बाहों को ऊपर की ओर फैलाएं और हथेलियों को मिलाएं। सांसों को लंबा और गहरा रखें और इस स्थिति में 30 सेकंड से 1 मिनट तक रहें। दूसरी तरफ से दोहराएं।

इसे भी पढ़ें: Yogasana For Neck: गर्दन के दर्द ने बढ़ा दी है मुसीबत, 2 योगासन दिला सकते हैं राहत, इस तरीके से करें अभ्यास

भुजंगासन (Cobra Pose): यह आसन छाती, कंधों और रीढ़ की हड्डी को खोलता है। यह तनाव और चिंता को कम करने में भी मदद करता है। इसे करने के लिए पेट के बल लेट जाएं और पैरों को सीधा रखें। माथे को जमीन पर रखें और हथेलियों को कंधों के नीचे रखें। धीरे-धीरे छाती और पेट को ऊपर उठाएं, कोहनियों को थोड़ा मोड़कर रखें। सांसों को लंबा और गहरा रखें और इस स्थिति में 30 सेकंड से 1 मिनट तक रहें।
 
शवासन (Corpse Pose): यह आसन शरीर को पूरी तरह से आराम देता है और मन को शांत करता है। यह तनाव और चिंता को कम करने में भी मदद करता है। इस आसन को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं और पैरों को कूल्हों की चौड़ाई से अलग रखें। बाहों को शरीर के किनारों पर रखें और आंखें बंद कर लें। धीमी और गहरी सांसें लें और शरीर को पूरी तरह से आराम दें। इस स्थिति में 5-10 मिनट तक रहें।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487