Logo
Cinnamon Benefits: दालचीनी एक ऐसा मसाला है जो पोषक तत्वों का भंडार है। इसमें पाए जाने वाले तत्व शरीर को कई बडे़ लाभ पहुंचाते हैं।

Cinnamon Benefits: दालचीनी एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए होता है। इसके साथ आयुर्वेद में भी कई बीमारियों के इलाज के लिए दालचीनी का उपयोग किया जाता है। इसमें कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। ये हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं दालचीनी के कुछ प्रमुख फायदों के बारे में।

दालचीनी के 6 बड़े फायदे

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर हमें कई तरह की बीमारियों से बचाती है।

मधुमेह में फायदेमंद: कई अध्ययनों से पता चला है कि दालचीनी ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। यह इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता को बढ़ाकर काम करती है।

इसे भी पढ़ें: Dry Ginger Benefits: सोंठ को न समझें मामूली, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ करती है 5 बड़े काम, जान कर होंगे हैरान

दिल के लिए अच्छा: दालचीनी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाकर हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाती है।

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है: दालचीनी पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करती है। यह अपच, गैस और सूजन जैसी समस्याओं को कम करती है।

वजन घटाने में सहायक: दालचीनी चयापचय को बढ़ाकर वजन घटाने में मदद कर सकती है। यह भूख को कम करने और शरीर में वसा जमा होने को रोकने में भी मदद करती है।

दर्द निवारक गुण: दालचीनी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो जोड़ों के दर्द, मांसपेशियों के दर्द और सिरदर्द को कम करने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: Banana Shake: हड्डियों मजबूत बनाकर बॉडी एनर्जी बढ़ाता है बनाना शेक, इस तरीके से बनाएंगे तो मिलेगा पूरा फायदा

दालचीनी का उपयोग कैसे करें?

  • आप दालचीनी की छड़ी को उबलते पानी में डालकर चाय बना सकते हैं।
  • आप दालचीनी को विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में स्वाद के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • कुछ दवाओं में दालचीनी को एक घटक के रूप में शामिल किया जाता है।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487