Tips to Increase Good Cholesterol: लंबी उम्र तक सेहतमंद रहने के लिए दिल का स्ट्रॉन्ग होना बेहद जरूरी है। दिल अगर वीक होने लगे या किसी बीमारी का शिकार हो जाए तो ये सेहत के लिए बेहद घातक हो सकता है। यही वजह है कि हार्ट को हमेशा हेल्दी रखने की सलाह दी जाती है। दिल से जुड़ी बीमारियों की एक बड़ी वजह हार्ट वैसल्स में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल का बढ़ जाना और गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर घट जाना भी होता है। ऐसे में दिल को दुरुस्त रखने के लिए शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ाना जरूरी है। 

खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की गलत आदतें दिल को 'बीमार' बना देती हैं। ऐसे में जरूरी है कि हेल्दी हार्ट के लिए सभी स्तरों पर सुधार लाया जाए। मेडिकलन्यूजटुडे के अनुसार जानते हैं शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के 6 आसान तरीके। 

ऑलिव ऑयल - शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए डाइट में ऑलिव ऑयल को शामिल करना काफी फायदेमंद हो सकता है। रिसर्च में भी साबित हो चुका है कि जैतून के तेल का सेवन दिल के लिए लाभकारी होता है और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने वाला होता है। ऑलिव ऑयल में मौजूद पोलिफेनॉल नाम का एंटी-ऑक्सीडेंट इसके लिए जिम्मेदार होता है। 

लो कार्ब - ज्यादा कार्ब से युक्त चीजों का सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। खासतौर पर दिल की सेहत इससे बिगड़ सकती है। इसीलिए ये जरूरी है कि अगर दिल से जुड़ी बीमारियों की शुरुआत के लक्षण दिखने लगे हैं तो लो कार्ब और केटोजेनिक डाइट को शुरू कर दिया जाए, जो कि मोटापे और डायबिटीज की स्थिति में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाती हैं। 

एक्सरसाइज़ - तंदुरुस्त रहने के लिए रोजाना करसत की सलाह हर कोई देता है। दिल के लिए भी ये बेहद लाभकारी है। नियमित एक्सरसाइज़ जैसे स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, इंटेनसिटी एक्सरसाइज और एरोबिक एक्सरसाइज़ बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और एचडीएल (गुड) कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में प्रभावी होती है। 

कोकोनट ऑयल - जैतून तेल की तरह ही नारियल तेल को डाइट में शामिल करना भी एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मददगार होता है। रोजाना 2 टेबलस्पून नारियल तेल का सेवन एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में हेल्पफुल हो सकता है। 

स्मोकिंग छोड़ें - सिगरेट पीना आजकल फैशन बन गया है, खासतौर पर युवा इस लत के तेज़ी से शिकार हुए है। दिल को हेल्दी रखने के लिए स्मोकिंग छोड़ना बेहद जरूरी है। सिगरेट पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होने लगता है। अगर स्मोकिंग छोड़ दी जाए तो धीरे-धीरे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने लगता है। 

बैंगनी रंग के फल, सब्जियां - पर्पल यानी बैंगनी रंग के फल और सब्जियों का सेवन काफी लाभकारी होता है। ये फल, सब्जियां खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही  एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले होते हैं। दरअसल, बैंगनी रंग के फल, सब्जियों में एन्थोसाएनिन्स नाम का एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो कि गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने वाला होता है।