Logo
Krishna Temples: देशभर में कृष्ण जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई जाती है। इस खास दिन पर आप परिवार के साथ कान्हा के 6 लोकप्रिय मंदिरों में दर्शन कर कृपा प्राप्त कर सकते हैं।

Krishna Temples: योगेश्वर भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं से सारा संसार भरा हुआ है। श्रध्दालु कान्हा के जन्मोत्सव श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को दुनियाभर में धूमधाम से मनाते हैं। इस बार 26 अगस्त (सोमवार) को जन्माष्टमी मनाई जा रही है। भक्त लीलाधर का आशीर्वाद पाने के लिए इस दिन विशेष तौर पर मंदिरों में  पहुंचते हैं। देश में कृष्ण जी के कई ऐसे मंदिर हैं जो धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व रखते हैं। इसके साथ ही कई मंदिरों के चमत्कार की कथाएं भी प्रचलित हैं। 

आप अगर भगवान श्रीकृष्ण की कृपा चाहते हैं तो देश के कुछ लोकप्रिय कृष्ण मंदिरों में दर्शन के लिए पहुंच सकते हैं। यहां कान्हा की छटा देखते ही आपका मन वापस लौटने का नहीं करेगा। आइए जानते हैं देश के कुछ प्रसिद्ध कृष्ण मंदिरों के बारे में। 

कान्हा के 6 लोकप्रिय मंदिर

द्वारकाधीश मंदिर, द्वारका, गुजरात
द्वारकाधीश मंदिर भगवान श्री कृष्ण को समर्पित सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। मान्यता है कि यह वह स्थान है जहां भगवान कृष्ण ने द्वारिका नगरी की स्थापना की थी। यह मंदिर समुद्र के किनारे स्थित है और इसकी वास्तुकला अत्यंत भव्य है।

इसे भी पढ़ें: Indore Places: पचमढ़ी, मांडू नहीं...इंदौर के आसपास इन जगहों पर घूमें, नेचर की ब्यूटी देख हो जाएंगे हैरान

श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर, मथुरा, उत्तर प्रदेश
यह मंदिर उस स्थान पर बना है जहां भगवान श्री कृष्ण का जन्म हुआ था। मंदिर की वास्तुकला बहुत ही खूबसूरत है और यहां भगवान कृष्ण की मूर्ति स्थापित है।

इस्कॉन मंदिर, वृंदावन, उत्तर प्रदेश
इस्कॉन मंदिर भगवान श्री कृष्ण के जीवन और शिक्षाओं को समर्पित है। यह मंदिर अपनी शांति और सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है। यहां भक्तों को भगवान कृष्ण के जीवन के बारे में कई जानकारी मिलती है।

गुर्जर गढ़ मंदिर, मथुरा, उत्तर प्रदेश
गुर्जर गढ़ मंदिर मथुरा में स्थित एक प्राचीन मंदिर है। मान्यता है कि इस मंदिर में भगवान श्री कृष्ण की मूर्ति स्वयं प्रकट हुई थी। यह मंदिर अपनी ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है।

गोकुल मंदिर, मथुरा, उत्तर प्रदेश
गोकुल मंदिर भगवान श्री कृष्ण के बचपन के दिनों से जुड़ा हुआ है। यह मंदिर गोवर्धन पर्वत के पास स्थित है। यहां भगवान श्री कृष्ण की बाल रूप में मूर्ति स्थापित है।

इसे भी पढ़ें: Travel Guide: छोटी सी गलती से बिगड़ सकता है आपका सफर, ध्यान रखें 5 ट्रैवल टिप्स, हमेशा यात्रा में करेंगे एन्जॉय

जगन्नाथ मंदिर, जगन्नाथपुरी, ओडिशा
जगन्नाथ मंदिर भारत के उड़ीसा राज्य के पुरी शहर में स्थित एक प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा को समर्पित है। यह मंदिर अपनी विशालकाय रथ यात्रा के लिए विश्वभर में प्रसिद्ध है।

5379487