Grooming Tips for Homemakers: आमतौर पर देखा जाता है कि महिलाएं जब कहीं बाहर जाती हैं या जो वर्किंग होती हैं, वही स्वयं को अच्छे से कैरी करती हैं, फैशन के अनुसार आउटफिट पहनती हैं और मेकअप भी करती हैं। अगर आप घर में रहती हैं, तो अपने लुक को लेकर लापरवाही ना बरतें। घर में भी अच्छे से तैयार होकर रहें। अगर आप ऐसा करेंगी तो ना केवल आप खूबसूरत-स्मार्ट दिखेंगी बल्कि आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। इसके लिए यहां बताए जा रहे टिप्स को फॉलो करें।

स्किन का रखें ध्यान
स्किन केयर पर्सनल ग्रूमिंग का एक जरूरी हिस्सा होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सबसे पहले लोगों की नजर आपके चेहरे पर ही पड़ती है। इसके लिए पहले आप अपनी स्किन टाइप को जानें और उसी के अनुसार उसकी केयर करें। अगर आपका चेहरा डल हो गया है तो आप एक हाइड्रेटिंग क्लींजिंग जैल या फोम का इस्तेमाल कर अपने चेहरे पर निखार ला सकती हैं।

रोजाना अपने फेस को क्लीन करने के बाद मॉयश्चराइज करना ना भूलें। इससे आपकी स्किन सॉफ्ट रहेगी। स्किन केयर के लिए आप हल्दी, बेसन, गुलाब जल और एलोवेरा जैल से बने होम मेड फैस पैक का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। वीक में एक बार यह फेस पैक जरूर लगाएं।

मेकअप किट में रखें ये जरूरी सामान
घर में रहें या घर से बाहर निकलते समय लाइट मेकअप जरूर करें। आप हल्का-सा काजल, कॉम्पैक्ट पाउडर, लाइट कलर लिपस्टिक या लिप बाम लगा सकती हैं। यह सिंपल मेकअप लुक आपको प्रेजेंटेबल दिखने में काफी मदद करता है। आप घर में ही अपीलिंग नजर आएंगी। इसके लिए अपनी मेकअप किट में लिप बाम, लाइट कलर की लिपस्टिक, कॉम्पैक्ट पावडर, सनस्क्रीन, काजल जरूर रखें।

सनस्क्रीन है जरूरी
डेली रूटीन में सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। यह आपकी स्किन को सन डैमेज से बचाएगा और स्किन को कई समस्याओं को दूर रखेगा। आप बाहर वॉक करने जाएं तो भी सनस्क्रीम को अप्लाई करना ना भूलें। 

अच्छा परफ्यूम चुनें
जब आपके आसपास अच्छी खुशबू आती है तो मूड अपने आप ही बहुत अच्छा हो जाता है। इसके लिए आप डेली यूज के लिए नॉर्मल डियो और परफ्यूम रखें। फूलों की महक वाले लाइट परफ्यूम या डियो आप घर में इस्तमाल करें। इससे आपके अंदर एक पॉजिटिविटी भी आएगी।

बॉडी शेप के अनुसार कपड़ों का चयन
अपनी पर्सनालिटी को बेहतर बनाने के लिए अपनी बॉडी शेप के अनुसार ड्रेस का चुनाव करें। ऐसा जरूरी नहीं है कि हर बॉडी शेप पर सभी स्टाइल की ड्रेस सूट करे। ऐसे में ड्रेसेस का सेलेक्शन अपनी बॉडी टाइप के अनुसार ही करें। साथ ही ध्यान रखें कि आपकी ड्रेस प्रेस की हुई हो। अपनी ड्रेस से मैच करती हुई लाइट ज्वेलरी भी पहनें। 

मेनिक्योर-पेडिक्योर भी है जरूरी
कुछ महिलाओं की चिन, गला और गालों के आस-पास हार्मोन इशूज होने की वजह से छोटे-छोटे बाल आ जाते हैं। इन बालों को आप सैलून में जाकर निकलवाएं। इसके अलावा हाथ और पैरों की वैक्सिंग भी नियमित रूप से कराएं। ट्रिमर आज के वक्त में महिलाओं के लिए जरूरी प्रोडक्ट बन गया है। खासकर तब जब बात चेहरे के बालों की होती हैं। सिर्फ चेहरा ही नहीं अपने हाथ-पैरों की अपीयरेंस पर भी ध्यान दें। इसके लिए एक्सपर्ट बुलाकर घर पर या सैलून में जाकर मेनिक्योर-पेडीक्योर करवाएं। नाखूनों को हमेशा साफ और काटकर रखें। नेल्स अगर बड़े हैं तो उन्हें अच्छी शेप में साफ रखें।

(ये आर्टिकल ग्रूमिंग एक्सपर्ट- पल्लवी अग्रवाल द्वारा सुझाव पर आधारित है)