Logo
Pimple Causes: चेहरे पर बार-बार पिंपल होने से कई बार कॉन्फिडेंस लो हो जाता है। अगर आपके फेस पर भी पिंपल की बौछार हो जाती है तो जान लीजिए इसका कारण।

Pimple Causes and Problems: हर कोई हेल्दी और खूबसूरत त्वचा चाहता है। आजकल बढ़ते प्रदूषण, अनियमित लाइफस्टाइल, खराब खानपान, स्ट्रेस और टेंशन की वजह से शरीर पर इसके इफेक्ट्स दिखने लगते हैं। इसके कारण हमारे चेहरे की स्किन पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। एक्ने, पिंपल, फाइन लाइन्स और रिंकल्स जैसी समस्याएं बढ़ने लगती हैं। चेहरे पर बार-बार पिंपल बढ़ने से लोगों के मन में कॉन्फिडेंस लो होने लगता है। बार-बार पिंपल होने की क्या वजह है, जानिए। 

हार्मोन्स में बदलाव: हार्मोनल इमबैलेंस होने की वजह से पिंपल्स होते हैं। खासकर जब आप किशोरावस्था में होते हैं। पीरियड्स और प्रेग्नेंसी के दौरान पिंपल्स होने लगते हैं। हार्मोन्स को बैलेंस रखने के लिए पौष्टिक आहार लेना बहुत जरूरी है। आयरन और विटामिन बी से युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए।

खराब डायट: खराब खानपान भी चेहरे पर बारा-बार पिंपल्स की समस्या को न्योता देता है। जंक फूड, अधिक शक्कर का सेवन, डेयरी प्रोडक्ट और स्टोरेज फूड आइटम्स भी पिंपल्स बढ़ा सकते हैं। हेल्दी डायट लेना बेहद जरूरी है। 

स्ट्रेस-टेंशन: ज्यादा स्ट्रेस और टेंशन की वजह से शरीर में हार्मोनल इम्बैलेंस होने लगता है, जिससे पिंपल्स हो सकते हैं।

स्वास्थ्य समस्याएं: पाचन तंत्र की समस्या, पेट खराब रहना, PCOS और अन्य हेल्थ प्रॉब्लम्स भी पिंपल्स का कारण हो सकते हैं। 

गलत कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स: मेकअप और स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में केमिकल्स होते हैं। जब ये केमिक्लस त्वचा को सूट नहीं करते तो इससे स्किन संबंधी समस्याएं पनपने लगती हैं। 

हाइजीन न रखना: त्वचा की साफ-सफाई बेहद जरूरी है। फेस को अच्छी तरह न धोना, मेकअप न हटाना, गंदे तकियों पर सोना और खराब स्किन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पिंपल्स का खतरा बढ़ सकता है।

धूम्रपान: स्मोकिंग और शराब पीने से चेहरे की रंगत बिगड़ने लगती है। इसकी वजह से रिंकल्स, पिंपल और झुर्रियां बढ़ती हैं। 

jindal steel hbm ad
5379487