Father Child Bonding: हर पैरेंट्स अपने बच्चों को खूब प्यार करते हैं। हालांकि उम्र बढ़ने के साथ कई बार बच्चे और पिता के बीच के रिश्ते में थोड़ी दूरी सी महसूस होने लगती है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। खासतौर पर पिता और बेटे का रिश्ता इस तरह का हो सकता है। ऐसे में ये जरूरी है कि पिता अपनी तरफ से कुछ प्रयास करें, जिससे बच्चे के साथ शुरू हो रही दूरियां पहले ही रुक जाएं और बच्चा खुलकर आपसे बात कर सके और अपने दिल की बात आपसे शेयर करे। 

पिता और बच्चे के बीच का रिश्ता बेहद खास होता है। एक पिता न केवल अपने बच्चे को सुरक्षा और प्यार प्रदान करता है, बल्कि उसे जीवन के हर पहलू में मार्गदर्शन भी देता है। अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे के साथ आपका रिश्ता और भी मजबूत हो, तो कुछ टिप्स आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं। 

7 पैरेंटिंग टिप्स आएंगे काम

समय निकालें: अपने बच्चे के साथ कुछ समय जरूर निकालें। चाहे वह खेलना हो, बातचीत करना हो या साथ में कोई नई गतिविधि करना हो, यह आपके रिश्ते को मजबूत बनाएगा। फोन या टीवी से दूर रहकर अपने बच्चे के साथ समय बिताएं। 

बातों पर ध्यान दें: जब आपका बच्चा कुछ कह रहा हो, तो ध्यान से सुनें। उसकी बातों को बीच में न काटें और उसे यह महसूस कराएं कि आप उसकी बातों को महत्व देते हैं। उसके मन में चल रही बातों को समझने की कोशिश करें और उसकी समस्याओं को हल करने में मदद करें। 

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: उम्र बढ़ने के साथ गुस्सैल होता जा रहा है आपका बच्चा? 5 तरीकों से उसे सिखाएं शांत रहना

खेलें और मज़े करें: अपने बच्चे के साथ खेलें और मज़े करें। इससे आप दोनों के बीच एक मजबूत बंधन बनेगा। साथ में नई चीजें सीखें, जैसे कि कोई नया खेल खेलना या कोई नई जगह घूमना।

प्रोत्साहित करें: उसकी उपलब्धियों को मनाएं: जब भी आपका बच्चा कोई नया काम सीखे या कोई उपलब्धि हासिल करे, तो उसे प्रोत्साहित करें और उसकी सराहना करें।  उसके सपनों और लक्ष्यों का समर्थन करें।

मिसाल बनें: आप जो भी करते हैं, आपका बच्चा आपसे सीखता है। इसलिए, अपने बच्चे के सामने हमेशा एक अच्छी मिसाल पेश करें। अपने बच्चे के साथ हमेशा ईमानदार रहें और उसके भरोसे के काबिल बनें।

स्नेह दिखाएं: अपने बच्चे को गले लगाएं और प्यार करें। इससे उसे  सुरक्षा का एहसास होगा। साथ में खाना खाएं, टहलें या फिल्म देखें। आपका ये प्यार बच्चे को आपके करीब लाने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: बच्चे को मेंटली स्ट्रॉन्ग बनाना है ज़रूरी, 5 पैरेंटिंग टिप्स करेंगी आपकी मदद; हर चुनौती से निपट लेगा बच्चा

उसकी भावनाओं को समझें: अपने बच्चे को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करें। उसकी भावनाओं को समझने की कोशिश करें और उसे सहानुभूति दें। जरूरत पड़ने पर उसे भावनात्मक तौर पर सपोर्ट करें।