Logo
Aloo ka Halwa: सावन व्रत के दौरान फलाहार के लिए आलू का हलवा एक बेहतरीन डिश है। आलू का हलवा टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी होता है। इसे आसानी से बना सकते हैं।

Aloo ka Halwa: आलू की सब्जी हो या कोई स्नैक्स इसका स्वाद गजब का लगता है। आलू का हलवा भी ऐसी ही एक डिश है। बच्चे भले ही कुछ न खाएं लेकिन जब आलू डिशेस की बात होती है तो वे इसे बेहद चाव से खाते हैं। व्रत के दौरान आलू का आहार मान्य होता है। ऐसे में कुछ मीठा खाने का मन करे तो झटपट आलू का हलवा तैयार किया जा सकता है। कार्बोहाइड्रेट से भरपूर आलू का हलवा पेट को भरा महसूस कराता है। 

आलू का हलवा टेस्टी होने के साथ हेल्दी स्वीट डिश है जो कि बेहद सरलता से तैयार की जा सकती है। एक जैसा हलवा खाकर बोर हो चुके हैं तो इस बार व्रत के दौरान फलाहार के तौर पर आलू का हलवा टेस्ट करें। 

आलू का हलवा बनाने के लिए सामग्री
आलू उबले - 5-6
दूध - 1 कप
काजू कटे - 1 टेबलस्पून
बादाम बारीक कटी - 1 टेबलस्पून
किशमिश - 1 टेबलस्पून
इलायची पाउडर - 1/4 टी स्पून
देसी घी - 4-5 टेबलस्पून
चीनी - 1/2 कप (स्वादानुसार)

आलू का हलवा बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर आलू का हलवा बनाना बहुत सरल है। इसके लिए सबसे पहले आलू को उबालें। जब आलू उबल जाएं तो उन्हें ठंडा करें, फिर छिलके उतारकर चाकू की मदद से काट लें या हाथों से मैश कर दें। इसके बाद काजू, बादाम को बारीक काट लें और किशमिश को धोकर उसके डंठल अलग कर दें। 

इसे भी पढ़ें: Seeds Laddu: ड्राई फ्रूट्स में 3 बीजों को मिलाकर बनाएं हेल्दी लड्डू, हर अंग में भर जाएगी ताकत, सीखें सीक्रेट रेसिपी

अब कड़ाही में 2 चम्मच देसी घी डालकर गर्म करें। घी पिघलने पर उसमें मैश किए आलू डालें और करछी से चलाते हुए पकाएं। 5-7 मिनट तक आलू को भूनने के बाद उसमें एक कप दूध डाल दें। कुछ देर बाद काजू, किशमिश और स्वाद के मुताबिक चीनी भी मिक्स कर दें। हलवा लगातार चलाते हुए 6-7 मिनट तक और पकाएं। 

इसे भी पढ़ें: Lauki Barfi Recipe: भरपूर स्वाद के साथ पोषण भी देती है लौकी बर्फी, इस तरीके से बनाएं; सब पूछेंगे सीक्रेट रेसिपी

इसके बाद आलू के हलवे में इलायची पाउडर और बचा हुआ घी डालकर मिक्स करें और गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर आलू का हलवा तैयार है। इसमें ऊपर से बादाम के टुकड़े डालकर सर्व करें। 

5379487