Amla Health Benefits: सर्दियों में आंवले का अचार और मुरब्बा का स्वाद आपने भी लिया होगा। औषधीय गुणों से भरपूर यह फल सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं और इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं। आंवला शरीर के लिए कितना लाभकारी है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आयुर्वेद में इसके ढेर सारे गुण बताए गए हैं। बालों, स्किन के साथ ही हार्ट के लिए भी आंवला काफी फायदेमंद होता है। 

कितनी संबंधी परेशानियों में भी आंवला लाभ पहुंचाता है। हेल्थलाइन के मुताबिक आंवला और इससे बने जूस का नियमित सेवन शरीर को कई बड़े फायदे पहुंचाता है। आइए जानते हैं आंवला के हेल्थ बेनेफिट्स...

आंवला खाने के फायदे

इम्यूनिटी - आंवला विटामिन सी का एक बेहद बेहतरीन सोर्स है और ये एक एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। इसका सेवन ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को घटाने के साथ ही इम्यून सेल फंक्शन को बेहतर बनाता है। इसका नियमित सेवन इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करता है। 

लिवर हेल्थ - आंवला से तैयार किया गया जूस लिवर फंक्शन को सुधारने का काम करता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीटेंड्स और एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज लिवर को हेल्दी बनाते हैं। 

हार्ट - आंवला दिल की सेहत को सुधारने वाला भी होता है। कई स्टडीज में ये बात सामने आई है कि आंवला और इसका जूस हार्ट हेल्थ को सुधारता है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लाइसेराइड को कम करने में मदद मिलती है। आंवला ब्लड प्रेशर भी कम करता है जो कि हार्ट डिजीज के रिस्क को कम करता है। 

स्किन, बाल - पारंपरिक तौर पर आंवले का इस्तेमाल बालों को मजबूती देने और स्किन को चमकदार बनाने के लिहाज से किया जाता है। आंवला में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्किन को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं और इसे लंबे समय तक चमकदार और सॉफ्ट बनाकर रखते हैं। 

किडनी - हार्ट और लिवर के साथ किडनी के लिए भी आंवला का सेवन काफी लाभकारी होता है। रिसर्च में साबित हुआ है कि आंवला में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स किडनी की हेल्थ को बेहतर बनाने में सपोर्ट करते हैं।