Logo
अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट शुक्रवार को मुंबई जियो सेंटर में शादी के बंधन में बंधेंगे। समारोह के लिए देश-विदेशी मेहमानों का स्वागत शुरू हो गया है। इस शादी में कितना खर्चा आया है, जानिए पूरी डीटेल्स।

Anant-Radhika Wedding Details: अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट बस कुछ ही घंटों में शादी के बंधन में बंधने वाले हैं। शुक्रवार, 12 जुलाई को रात 9:30 बजे अनंत और राधिका शादी के सात फेरे लेंगे। सभी आयोजन मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कॉम्पलेक्स स्थित जियो वर्ल्ड कंवेंशन सेंटर में आयेजित हो रहे हैं।

विदेशी मेहमानों का स्वागत
इस शादी में बॉलीवुड के बड़े स्टार्स, खेल जगत के नामी लोग, देश के बड़े नेता-राजनेता, विदेश के बड़े सीईओ, हॉलीवुड स्टार्स समेत कई वीवीआईपी मेहमान शामिल होंगे। गुरुवार से ही विदेशी मेहमानों का मुंबई में स्वागत शुरू हो गया है। हॉलीवुड एक्ट्रेस किम कार्दशियन, यूके के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, सैमसंग के चेयरमैन ली जाए-योंग, ब्रिटेन के पूर्व PM टोनी ब्लेयर समेत कई बड़े विदेशी गेस्ट मुंबई पहुंच चुके हैं।

अनंत-राधिका की शाही शादी
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरपर्सन और देश व एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी अपने लाडले बेटे अनंत अंबानी की शादी को ग्रैंड बनाने के लिए ज़रा भी कसर नहीं छोड़ रहे हैं। अनंत, मुकेश व नीता अंबानी के सबसे छोटे बेटे हैं। वहीं राधिका, अमीर बिजनेसमैस वीरेन-शैला मर्चेंट की छोटी बेटी हैं। इस शादी में मुकेश अंबानी दिल खोलकर पैसे खर्च कर रहे हैं। ये शाही शादी 3 दिनों तक चलेगी जिसमें अंबानी फैमिली ने कई हजार करोड़ रुपयों का खर्चा किया है।

Ambani Family
 

कितना हुआ खर्चा?
Outlook की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस भव्य शादी में अंबानी परिवार ₹4,000-5,000 करोड़ रुपए खर्च कर रहे हैं। ये लागत अंबानी परिवार की कुल संपत्ति का सिर्फ 0.05 प्रतिशत है। जबकि एक औसत भारतीय परिवार अपनी बचत का एक बड़ा हिस्सा अपनी शादियों पर खर्च करता है, लेकिन जाहिर है अंबानी परिवार के लिए ये रकम बहुत बड़ी नहीं है।

3 दिनों तक चलेंगे कार्यक्रम
अनंत-राधिका की शादी के सभी समारोह 3 दिनों तक मुंबई में चलेंगे। 12 जुलाई को मुख्य विवाह समारोह, 'शुभ विवाह' है। इसके बाद 13 जुलाई​ को आशीर्वाद समारोह रखा जाएगा। 14 जुलाई को 'मंगल उत्सव' या विवाह स्वागत समारोह होगा और इसी दिन रिसेप्शन पार्टी होस्ट की जाएगी। कपल हिंदू रीति-रिवाजों से शादी करेंगे।

2500 से ज्यादा मेहमान होंगे शामिल
शादी में 2500 से ज्याद मेहमानों को आमंत्रित किया गया है। इसमें जाने मानें विदेशी मेहमान भी शामिल हैं। वीवीआईपी मेहमानों की खातिरदारी के लिए खास बंदोबस्त किए गए हैं। गेस्ट्स को लाने-ले जाने के लिए अंबानी परिवार ने तीन फाल्कन-2000 जेट किराए पर लिए हैं। इसके अलावा पूरे समारोह में 100 से अधिक प्राइवेट जेट इस्तेमाल किए जाएंगे।

मेहमानों को ठहराने के लिए अंबानी परिवार ने मुंबई बीकेसी के आसपास 5 सितारा होटलों और बड़े रिजॉर्ट्स बुक कर लिए हैं। इसमें आईटीसी, ताज पैलेस और अन्य शामिल हैं। इन होटलों में एक रूम की कीमत 1 लाख तक पहुंच गई  है।

तैनात किए कमांडोज़ और सुरक्षा गार्ड्स  
सुरक्षा प्रबंधन की बात करें तो इस शादी में सिक्योरिटी बेहद टाइट होने वाली है। सिक्योरिटी टीम में 10 NSG कमांडो और पुलिस अफसर, 200 इंटरनेशनल सिक्योरिटी गार्ड्स, 300 सिक्योरिटी मेंबर्स और 100 से ज्यादा ट्रैफिक पुलिस और मुंबई पुलिस के जवान बीकेसी में तैनात रहेंगे।

5379487