Logo
Ayurvedic Tips: बहुत से लोग खाना खाने के दौरान पानी पीते हैं, ये आदत डाइजेशन सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकती है। आइए जानते हैं आयुर्वेद के हिसाब से खाने के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए।

Ayurvedic Tips: खाने के साथ ही बहुत से लोगों को पानी पीने की आदत होती है। कई लोग तो पानी के बिना खाना खा ही नहीं पाते हैं। हालांकि आयुर्वेद के हिसाब से खाना खाते वक्त ज्यादा पानी पीने की मनाही होती है। इसके साथ ही आयुर्वेद में ये भी बताया गया है कि खाने के कितनी देर बाद पानी पीना अच्छा होता है। खाने-पीने के सही तरीकों पर अगर ध्यान दिया जाए तो ये हमें सेहतमंद रखने में मदद करते हैं, इसमें से एक खाने के बाद सही वक्त पर पानी पीने की आदत भी है। बहुत से लोगों को अपच, पेट संबंधी समस्याएं होती हैं, ऐसा होने की कई वजहों में से एक गलत समय पर खाना और खाते वक्त पानी पीना भी होता है। 

खाने के बाद कब पिएं पानी
भारतीय जीवनशैली में जल्दी उठना, जल्दी सोना और किस मौसम में क्या और कब खाना सभी शामिल है। आयुर्वेद में भी इनका जिक्र है और इसके मुताबिक खाने और पानी पीने के बीच का समय हमारे पाचन को प्रभावित करता है। ऐसे में खाने के बीच में और तत्काल बाद पानी पीने से बचना चाहिए। खाने के आधा घंटे के बाद ही पानी पीना उचित होता है। खाने के बाद जो पानी पिया जा रहा है उसके तापमान का ध्यान रखना भी जरूरी होता है। 

आप अगर खाने के बाद ज्यादा ठंडा पानी पीते हैं तो ये आपकी पाचन क्रिया को प्रभावित करता है। ऐसे में रूम टेम्परेचर वाला पानी पीने की ही सलाह दी जाती है। पाचन को बेहतर बनाने के लिए पानी में थोड़ा सा अदरक डालकर भी पिया जा सकता है। 

खाने से पहले पी सकते हैं हल्का गर्म पानी
आयुर्वेद खाने के साथ तो पानी पीने की मनाही करता है, लेकिन आपको प्यास लगी है और उसके बाद ही खाना खाना है तो ऐसे में हल्का गर्म पानी पी सकते हैं। खाने के दौरान भी अगर पानी के बिना नहीं रहा जा रहा है तो हल्के गर्म पानी के एक-दो घूंट ले सकते हैं। हालांकि खाने के बाद आधा घंटे के गैप से ही पानी पीना चाहिए। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

5379487