Logo
Ayushman Bharat Card: केंद्र सरकार ने बुधवार को देश के बुजुर्गों को बड़ी सौगात दी है। अब आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 70 साल और उससे ज्यादा उम्र के नागरिकों को हेल्थ कवरेज दिया जाएगा।

Ayushman Bharat Card: केंद्र सरकार ने बुधवार को देश के बुजुर्गों को बड़ी सौगात दी है। अब आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 70 साल और उससे ज्यादा उम्र के नागरिकों को हेल्थ कवरेज दिया जाएगा। अच्छी बात यह है कि योजना का लाभ लेने वालों की आय मिलने वाले फायदों पर असर नहीं डालेगी। पीएम मोदी ने अप्रैल में ही इसकी घोषणा कर दी थी।

बुजुर्गों को AB PM-JAY में मिलेगा फायदा
सामाजिक-आर्थिक स्थिति से गुजरने वाले 70 साल और उससे अधिक आयु के बुजुर्गों को AB PM-JAY का लाभ मिलेगा। इसके लिए नए कार्ड जारी होंगे। इस योजना के तहत पहले से ही कवर किए गए परिवारों के 70 साल और उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को अपने लिए प्रति वर्ष 5 लाख रुपए तक का अतिरिक्त टॉप-अप कवर मिलेगा।

मुफ्त इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड जरूरी
इस योजना का लाभ लेने के लिए नागरिकों को PM-JAY के तहत आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन पोर्टल या आयुष्मान मित्र एप के जरिए आवेदन करना होगा। केंद्र सरकार से मंजूरी  मिलते ही आपको एक हेल्थ कार्ड मिलेगा। साथ ही मुफ्त इलाज के लिए एक रसीद भी दी जाएगी। 

ये खबर भी पढ़ें- Ayushman Card: क्या हैं आयुष्मान कार्ड? परिवार के कितने सदस्यों को मिलेगा लाभ, जानें A टू Z जानकारी

इन दस्तावेजों की पडेगी जरूरत 
PM-JAY के तहत आयुष्मान कार्ड हासिल करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, मूल निवासी प्रमाण पत्र, फोटो आदि दस्तावेज अपलोड करने होंगे। 

ऐसे करें आवेदन

  • ABHA रजिस्ट्रेशन बटन पर जाकर आधार कार्ड की जानकारी भरे। 
  • आधार को verify कराने के लिए मोबाइल नंबर पर मिले OTP को दर्ज करें।
  • अब आवेदन स्वीकार किए जाने का इंतजार करें। 
  • इसके बाद आप Ayushman Card डाउनलोड कर सकेंगे।
  • इसका प्रिंट आउट निकालकर अस्पताल में कैशलेस सेवा का लाभ ले सकेंगे।
5379487