Ayushman Card: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व वाली सरकार ने बुधवार(11 सितंबर) को कैबिनेट बैठक में एक बड़ा फैसला लिया और लोगों को मुफ्त इलाज मुहैया कराने वाली आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojna) में बदलाव का ऐलान किया। सरकार ने कहा कि किसी भी आय वर्ग के 70 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग इस स्कीम का लाभ ले सकेंगे। इस योजना के अंतर्गत योग्य परिवारों को सालाना ₹5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा कवर मिलता है।

आयुष्मान कार्ड क्या है?
आयुष्मान कार्ड एक डिजिटल या फिजिकल पहचान पत्र है, जो इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक है। इस कार्ड के जरिए आप और आपका परिवार सरकारी और निजी अस्पतालों में मुफ्त उपचार करा सकते हैं।

परिवार के कितने सदस्यों को मिलेगा लाभ?
इस योजना के अंतर्गत एक परिवार के सभी सदस्यों को लाभ प्राप्त होता है। इसमें माता-पिता, पति-पत्नी और बच्चों के अलावा किसी प्रकार की सदस्य संख्या की सीमा नहीं है। मतलब, जितने भी लोग परिवार में शामिल हैं, सभी को योजना का फायदा मिलता है।

और भी पढ़ें: Ayushman Bharat Card: 70 साल के बुजुर्गों को 5 लाख तक का मिलेगा मुफ्त इलाज, जानें कैसे बनवाएं आयुष्मान कार्ड; देखें डिटेल्स

कौन हो सकता है योग्य?
आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठाने के लिए आपकी पात्रता का निर्धारण SECC 2011 (सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना) के आधार पर किया जाता है। इस सूची में शामिल होने वाले गरीब, ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के वंचित परिवार इस योजना के तहत आते हैं।

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं?

  • आप आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने आधार कार्ड या मोबाइल नंबर के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।
  • आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) या अस्पताल में जाकर भी आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।
  •  आधार कार्ड, राशन कार्ड, SECC सूची में नाम, और कुछ अन्य प्रमाणपत्र की जरूरत होती है।

कैसे मिलेगा इलाज का लाभ?

  • आयुष्मान कार्ड धारक अस्पताल में दाखिल होते समय यह कार्ड दिखाकर मुफ्त उपचार प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसके तहत सर्जरी, अस्पताल में भर्ती होने, जांच और दवाइयों जैसी सेवाओं का लाभ बिना किसी खर्च के उठाया जा सकता है।
  • देशभर में 25,000 से अधिक अस्पताल आयुष्मान भारत योजना के तहत सूचीबद्ध हैं, जिनमें से आप कहीं भी उपचार करवा सकते हैं।

34 करोड़ से ज्यादा आयुष्मान कार्ड बने
सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, आयुष्मान कार्ड की संख्या में जोरदार इजाफा हो रहा है। 30 जून 2024 तक इनका आंकड़ा 34.7 करोड़ से अधिक हो चुका था। इस समय तक 1 लाख करोड़ रुपये तक के 7.37 करोड़ बीमार लोगों को अस्पताल में भर्ती के लिए मंजूरी दी गई। इस योजना के तहत पात्र लाभार्थी देशभर में 29,000 से ज्यादा लिस्टेड अस्पतालों में कैशलेस और पेपरलेस हेल्थ सर्विसेज का लाभ उठा सकते हैं।

और भी पढ़ें: कैबिनेट का बड़ा फैसला: अब 70 साल से ऊपर के सभी बुजुर्गों को मिलेगा 'आयुष्मान योजना' का लाभ

सरकार ने बुजुर्गों के हित में लिया फैसला
केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कैबिनेट बैठक के फैसलों का ऐलान करते हुए कहा कि अब आयुष्मान योजना (Ayushman Bharat Yojna Rule Change) में 70 वर्ष के ऊपर के बुजुर्ग भी इसमें शामिल होंगे और इस फैसले का उद्देश्य 4.5 करोड़ परिवारों के 6 करोड़ वरिष्ठ नागरिकों को 5 लाख रुपये के मुफ्त स्वास्थ्य बीमा कवर से लाभान्वित करना है। इस योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को एक नया अलग कार्ड जारी किया जाएगा।

किन बीमारियों का होगा इलाज?
इस योजना के तहत लगभग सभी प्रकार की गंभीर बीमारियों का इलाज होता है। हार्ट सर्जरी, कैंसर उपचार, किडनी ट्रांसप्लांट, आँखों और कानों की सर्जरी सहित 1,500 से अधिक चिकित्सा प्रक्रियाओं का कवर इस योजना में मिलता है।

यह योजना न केवल गरीबों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान कर रही है, बल्कि उन्हें जीवन के प्रति एक नई आशा भी दे रही है। अगर आपका नाम SECC सूची में है, तो आज ही अपना आयुष्मान कार्ड बनवाएं और अपने परिवार की स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित करें।