Banana Benefits: केला एक ऐसा फल है जिसमें पोषक तत्वों की भरमार है। केले को इसी खासियत की वजह से एनर्जी का पावर हाउस भी कहा जाता है। केला आसानी से उपलब्ध होने वाला एक सस्ता फल है जिसे डेली डाइट में आसानी से शामिल किया जा सकता है। केला काफी स्वादिष्ट फल भी है और इसका नियमित सेवन शरीर को हेल्दी रखने में काफी मददगार साबित हो सकता है। 

केले में कैल्शियम, पोटैशियम समेत अन्य न्यूट्रिएंट्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कि हार्ट हेल्थ, हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं। केले का नियमित सेवन वजन कम करने में भी मददगार होता है। 

केले खाने के 5 बड़े फायदे

पाचन में सुधार: केले में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह कब्ज की समस्या को दूर करने में भी सहायक होता है और आंतों को स्वस्थ रखता है।

ऊर्जा का स्तर बढ़ाता है: केले में पोटैशियम और कार्बोहाइड्रेट की अच्छी मात्रा होती है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है। यह थकान और कमजोरी को दूर करने में मदद करता है।

हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा: केले में पोटैशियम की उच्च मात्रा होती है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करती है। यह हृदय रोगों के खतरे को कम करने में भी सहायक होता है।

इसे भी पढ़ें: Elaichi Ke Fayde: खाली पेट या खाने के बाद किस वक्त खाना चाहिए इलायची? सही तरीके से खाएंगे तो 5 फायदे मिलेंगे

मूड को बेहतर बनाता है: केले में ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड होता है जो शरीर में सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ाता है। सेरोटोनिन एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है।

वजन घटाने में सहायक: केले में कैलोरी की मात्रा कम होती है और यह फाइबर से भरपूर होता है। यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है जिससे आप कम खाते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें:  Dates Benefits: काजू, बादाम जैसा दम रखता है ये सस्ता ड्राई फ्रूट; हड्डियां बनाता है फौलाद! मिलेंगे 5 फायदे

अन्य फायदे

  • केले में विटामिन बी6 होता है जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।
  • यह आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है।
  • केले में मैग्नीशियम होता है जो मांसपेशियों को आराम पहुंचाने में मदद करता है।

कब न खाएं केला
किडनी की बीमारी से पीड़ित लोगों को केले का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए।
डायबिटीज के मरीजों को भी केले का सेवन डॉक्टर की सलाह के अनुसार करना चाहिए।

(Disc।aimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)