Logo
Banana Peels: गर्दन और कोहनी का कालापन दूर करने में केले के छिलके बेहद असरदार हो सकते हैं। इसके इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में असर नजर आने लगता है।

Banana Peels for Skin Care: केला सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है, ये हम सभी जानते हैं। स्किन केयर में भी केले का छिलका काफी असर दिखा सकता है। जो लोग कोहनी और गर्दन के कालेपन से परेशान हैं वे अगर केले के छिलके का उपयोग स्किन केयर में करें तो ये काफी लाभकारी हो सकता है। 

केले के छिलके में मौजूद पोषक तत्व जैसे कि विटामिन बी6, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे आप केले के छिलके का उपयोग करके कोहनी और गर्दन के कालेपन को दूर कर सकते हैं।

केले के छिलके उपयोग का तरीका
केले के छिलके के अंदर वाले हिस्से को कोहनी या गर्दन पर 5-10 मिनट तक हल्के हाथों से रगड़ें। छिलके का रस सूखने दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। आखिर में अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें।

इसे भी पढ़ें: Multani Mitti: 3 तरीकों से चेहरे पर लगाएं मुल्तानी मिट्टी, स्किन बनेगी एकदम सॉफ्ट, लौट आएगी चमक

केले का छिलका और शहद: केले के छिलके को अंदर से निकालकर एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को कोहनी और गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट तक छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

केले का छिलका और दही: केले के छिलके को अंदर से निकालकर एक चम्मच दही के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को कोहनी और गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट तक छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

केले का छिलका और नींबू का रस: केले के छिलके को अंदर से निकालकर थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को कोहनी और गर्दन पर लगाएं और 10-15 मिनट तक छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें: Face Clean: 4 तरीके से चेहरा करें साफ, बढ़ जाएगा स्किन का ग्लो, 18 की उम्र जैसी जवां बनेगी त्वचा

क्यों है केले का छिलका प्रभावी?
एंजाइम: केले के छिलके में मौजूद एंजाइम डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करते हैं।
मॉइश्चराइज़र: यह प्राकृतिक रूप से त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है, जिससे त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है।
एंटीऑक्सीडेंट: एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को मुक्त कणों से बचाते हैं, जिससे त्वचा को नुकसान होने से रोकते हैं।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

CH Govt hbm ad
5379487