Logo
Banana Smoothie Recipe: एनर्जी का पावर हाउस कहलाने वाले केले से बनी स्मूदी काफी टेस्टी और हेल्दी होती है। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

Banana Smoothie Recipe: केला एक ऐसा फल है जो कि स्वाद से भरपूर होने के साथ ही पोषण का खजाना भी है। केले की स्मूदी एनर्जी का पावर हाउस है। रोजाना दिन की शुरुआत अगर बनाना स्मूदी यानी केले से बनी स्मूदी से की जाए तो पूरा दिन एनर्जी से भरा रहता है। हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही पाचन को सुधारने में भी बनाना स्मूदी काफी कारगर होती है। 

आप अगर दिन की हेल्दी शुरुआत करना चाहते हैं तो बनाना स्मूदी हेल्थ ड्रिंक के तौर पर एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। बनाना स्मूदी बनाना भी काफी आसान है और मिनटों में तैयार होने वाला ड्रिंक है। आइए जानते हैं बनाना स्मूदी तैयार करने की विधि। 

इसे भी पढ़ें: Punjabi Lassi: गर्मी में शरीर में ठंडक घोल देगी पंजाबी मीठी लस्सी, स्वाद है लाजवाब, 5 मिनट में होती है तैयार

बनाना स्मूदी के लिए सामग्री
केले कटे हुए - 1 कप 
ठंडा दूध - 1/2 कप
दही - 1/4 कप
शहद - 1 टेबलस्पून
आइस क्यूब्स - 8-10

बनाना स्मूदी तैयार करने की विधि
बनाना स्मूदी यानी केले से बनी स्मूदी काफी हेल्दी होती है। इसे तैयार करने के लिए ताजे केले लें और उनका छिलका उतारकर बड़े-बड़े टुकड़े काट लें। इसके बाद कटे हुए केले ब्लेंडर में ट्रांसफर करें और उसमें ताजा दही डाल दें। इसके बाद आधा कप दूध भी मिला दें। हमेशा ध्यान रखें कि स्मूदी बनाने के लिए ठंडे दूध का ही इस्तेमाल करना है। 

इसे भी पढ़ें: Amla Murabba: आंवला मुरब्बा बीमारियों को दूर भगाकर रखेगा सेहतमंद, इस तरीके से बनाएं तो सालों तक नहीं होगा खराब

ब्लेंडर में दूध और दही डालने के बाद आखिर में एक बड़ी चम्मच शहद मिलाएं। अगर शहद न मिले तो मिश्री का पाउडर भी स्वादानुसार इस्तेमाल किया जा सकता है। स्मूदी में मिठास के लिए चीनी का बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें। इसके बाद सभी सामग्रियों को ब्लेंड कर लें। कुछ देर में बनाना स्मूदी बनकर तैयार हो जाएगी। अब स्मूदी को गिलास में निकाल लें और उसमें कुछ बर्फ के टुकड़े डाल दें। दिन की शुरुआत करने के लिए टेस्टी और हेल्दी ड्रिंक बनाना स्मूदी बनकर तैयार हो चुकी है। 

5379487