Logo
Beauty Tips:ग्लोइंग स्किन पाने के लिए जरूरी नहीं कि महंगे ट्रीटमेंट करवाएं या केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स यूज किए जाएं। आप घर में मौजूद नेचुरल प्रोडक्ट्स से भी अपनी स्किन को ग्लोइंग बना सकती हैं। यहां आपको कुछ ईजी स्किन केयर टिप्स के बारे में बता रहे हैं।

Beauty Tips: अगर आपकी स्किन नेचुरली ग्लो करेगी तो बगैर मेकअप भी आपका फेस अपीलिंग लगेगा। मेकअप करने पर आपकी ब्यूटी और निखर उठेगी। अगर आप मेकअप करने से पहले यहां बताए जा रहे स्टेप्स फॉलो करती हैं तो आपके चेहरे पर अलग ही निखार नजर आएगा। 

क्लींजिंग
क्लींजिंग से त्वचा की गंदगी दूर होती है। यह सुंदर और बेदाग नजर आती है। गुलाब जल और कच्चा दूध बेहतरीन क्लींजर हैं। रूई के फाहे में गुलाब जल या कच्चा दूध भिगो कर सुबह और रात को सोने से पहले अपनी त्वचा को साफ करें। इसके बाद नॉर्मल पानी से धो लें।

स्क्रबिंग
ग्लोइंग स्किन के लिए स्क्रबिंग भी जरूर करें। इससे स्किन के डेड सेल्स निकल जाते हैं और उसमें निखार आता है। स्क्रबिंग के लिए आप मसूर दाल पाउडर और बेसन का इस्तेमाल कर सकती हैं। इन्हें दूध में भिगोकर एक दरदरा पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं। बस ध्यान दें कि पैक जब सूख जाए तो इसे सख्त हाथों से ना रगड़ें, हल्के हाथों से साफ कर लें।

मॉइश्चराइजर
स्किन को सॉफ्ट-हेल्दी बनाने के लिए इसे मॉयस्चराइज जरूर करें। मॉइश्चराइजर, स्किन का पीएच बैलेंस बनाए रखता है, ड्राईनेस से बचाव करता है और समय से पहले झुर्रियां नहीं आने देता। दिन में चेहरे को सादे पानी से 2-3 बार धोकर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। ऑयली स्किन के लिए वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

मास्क लगाएं
त्वचा की समस्याओं को दूर कर निखारने में मास्क लगाना बहुत असरदार है। नहाने से 10-15 मिनट पहले 2-3 चम्मच बेसन, एक-चौथाई चम्मच चंदन पाउडर, एक चम्मच दही और एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर मास्क बनाएं। इसे साफ चेहरे पर लगाएं। सूखने पर नॉर्मल पानी से धो लें। इसे आप रेगुलर तौर पर सप्ताह में 2-3 ऐसा कर सकती हैं। इसके अलावा त्वचा को कोमल, बेदाग और सुंदर बनाने के लिए मलाई का उबटन फायदेमंद है। वहीं केसर और गुलाब जल को कच्चे दूध में मिलाकर लगाने से भी त्वचा साफ, कोमल और चमकदार बनती है।

टोनर
टोनर, स्किन में सीबम के ज्यादा प्रोडक्शन को रोकता है। इससे चेहरे पर एक ताजगी बनी रहती है। नीबू का रस, खीरे का रस, एलोवेरा जैल, गुलाब जल को आप टोनर के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं।

फेस मसाज
रात में सोने से पहले चेहरे की मालिश करना त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है, सेल्स रिपेयर होती हैं, स्किन सॉफ्ट होती है और नेचुरल ग्लो आता है। रात को सोने से पहले नारियल, बादाम, ऑलिव या अपने पसंदीदा तेल से हल्की मालिश जरूर करें।  

इन पर भी करें अमल
रोज सुबह खाली पेट नींबू और एक चम्मच शहद मिलाकर एक गिलास पानी पिएं। इससे चेहरे पर निखार आता है। इसके अलावा दिन में 8-10 गिलास पानी पिएं। इससे त्वचा मॉयस्चराइज होती है। इसके अलावा पर्याप्त नींद का लेना भी जरूरी है। वहीं खूबसूरत चेहरे के लिए रोजाना पोषक-संतुलित आहार लें। आप प्रोटीन, विटामिन बी, सी, ई और ए  तत्वों को अपनी डाइट में शामिल करें। अंडे, दूध, अंकुरित दालें, हरी सब्जियां, पीली सब्जियां, खट्टे-रसेदार फल भरपूर खाएं। पालक, सूखे मेवे, सीड्स, वनस्पति तेल सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मददगार होते हैं।

5379487