Right Time for Walk: वॉकिंग यानी घूमना एक सबसे अच्छा व्यायाम माना जाता है। आप अगर किसी अन्य तरह की कसरत के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं तो नियमित वॉकिंग भी आपको स्वस्थ्य रखने में काफी मदद करती है। ज्यादातर लोग मॉर्निंग वॉक करना पसंद करते हैं, वहीं कुछ लोग इवनिंग वॉक भी करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिन में घूमने का कौन सा वक्त सबसे अच्छा होता है? बहुत लोगों के मन में अक्सर ये सवाल आता है कि आखिर वॉकिंग का सही समय कौन सा है और किस वक्त घूमने से शरीर को सबसे ज्यादा फायदा मिल सकता है। 

वॉकिंग का कौन सा वक्त है सही
वॉकिंग को डेली रूटीन में आसानी से शामिल किया जा सकता है। इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक फिटनेस कोच मितेन काकाइया कहते हैं कि हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग लॉन्ग टर्म हेल्थ के लिए पर्याप्त नहीं होता है। वॉकिंग की टाइमिंग को लेकर काकाइया कहते हैं कि ये सही है या गलत इसे लेकर कुछ कहा नहीं जा सकता है। 'ये एक फायदेमंद एक्टिविटी है जिसे बिना स्ट्रेस के रूटीन में शामिल किया जा सकता है।'

वॉकिंग को आसानी से डेली रूटीन में शामिल किया जा सकता है। अच्छी बात ये है कि आपके बिजी शेड्यूल के हिसाब से वॉकिंग का टाइम तय किया जा सकता है। इसे सुबह या शाम किसी भी वक्त किया जा सकता है। 

शाम को मिल सकता है ज्यादा फायदा
वॉकिंग के सही समय को लेकर एक्सपर्ट्स की अपनी-अपनी राय है। कोलंबिया पेसिफिक कम्युनिटी की डॉ. कार्थीयायनी कहती हैं  कि हमारी बॉडी क्लॉक सर्केडियन रिदम के हिसाब से कामकरता है। मसल्स स्ट्रेंथ से जुड़ी किसी भी एक्टिविटी का समय दोपहर 2.30 बजे के बाद ठीक रहता है। 'ये वो समय है जब हमारी बॉडी क्लॉक ठीक ढंग से काम करती है और बेहतर कॉर्डिनेशन के साथ रिस्पॉन्सिव रहती है। 5 बजे के बाद हमारी सबसे अच्छी कॉर्डियोवस्कुलर इफिशिएंसी और मसल्स स्ट्रेंथ रहती हैं।'

कार्थायायनी कहती हैं कि हमारी फिजियोलॉजी शाम की वॉकिंग को सपोर्ट करती हैं, जिसमें ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है। हालांकि पॉल्यूशन शाम के वक्त को मुश्किल बना देता है, ऐसे में कम पॉल्यूशन के लिए सुबह के वक्त वॉकिंग ज्यादा लाभकारी हो सकती है।