Logo
Black Raisins Benefits: काली किशमिश शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती है। अगर इसे सही तरीके से खाया जाए तो इसके गुण और भी बढ़ जाते हैं।

Black Raisins Benefits: काले अंगूरों से तैयार होने वाली काली किशमिश गुणों के मामले में किसी तरह से कम नहीं है। काली किशमिश में पोषक तत्वों का भंडार छिपा हुआ है। इसका सेवन कई बीमारियों में लाभदायक होता है। आप अगर काफी थकान महसूस करते हैं तो रोजाना काली किशमिश का सेवन कुछ ही दिनों में आपको ऊर्जा से भर देगा। स्किन और बालों के लिए भी काली किशमिश काफी फायदेमंद होती है। 

काली किशमिश को अगर सही तरीके से खाया जाए तो इसके गुण और भी बढ़ जाते हैं। काली किशमिश पोषक तत्वों के भंडार की वजह से सुपरफूड के तौर पर भी पहचानी जाती है। 

काली किशमिश खाने के फायदे 

डाइजेशन - काली किशमिश फाइबर रिच फूड है। इसे खाने से पाचन तंत्र में सुधार देखा गया है। इसमें कूलिंग प्रॉपर्टीज भी मौजूद होती हैं जो कि एसिडिटी, सीने में जलन या मुंह में छाले जैसी समस्याओं से राहत दिलाती है। गट हेल्थ के लिए काली किशमिश फायदेमंद होती है। 

इसे भी पढ़ें: Dry Fruit in Diabetes: डायबिटीज में भी बेफिक्र होकर खा सकते हैं यह ड्राई फ्रूट, नहीं बढ़ेगी शुगर, दिल बनेगा हेल्दी

एनर्जी बढ़ाती है - काली किशमिश में प्रचुर मात्रा में विटामिंस, मिनरल्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। आप अगर हर वक्त थकान महसूस करते हैं तो काली किशमिश खाने से कुछ ही दिनों में खुद में बदलाव महसूस कर सकते हैं। 

स्किन, हेयर - काली किशमिश एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। इसे खाने से स्किन चमकदार होती है और बालों को मजबूती मिलती है। काली किशमिश में काफी मात्रा में विटामिन सी, आयरन और फ्लेवोनॉइड पाया जाता है जो कि खून को साफ करने का काम भी करता है। इससे स्किन हेल्दी बनती है और एक्ने, कील-मुंहासे जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: चाय पीने से तो नहीं बढ़ रही पेट की चर्बी: दिन में कितनी बार पी सकते हैं Tea, न्यूट्रिशनिस्ट से पीने का सही तरीका जानें

किशमिश खाने का सही तरीका
किशमिश को बहुत से लोग सीधे खा लेते हैं। आप अगर काली किशमिश का भरपूर फायदा लेना चाहते हैं तो इसे रातभर भिगोने के बाद खाएं। इसके लिए रात में एक बाउल में 8-10 किशमिश को भिगोकर छोड़ दें। अगले दिन खाली पेट काली किशमिश चबाते हुए खाएं और किशमिश का पानी पी लें। इससे कुछ दिनों में ही शरीर में बदलाव दिखाई देने लगेंगे। 

5379487