Logo
Chameli Plantation: चमेली का पौधा घर के बगीचे की खूबसूरती को चार चांद लगा देता है। इसकी सही देख-रेख से कुछ ही वक्त में पौधे में फूल खिलने लगते हैं।

Chameli Plantation: छोटे-छोटे सफेद चमेली के फूलों को देखकर दिल खुश हो जाता है। इन फूलों से बगिया भरी-भरी सी नजर आती है। घर में गार्डनिंग के दौरान अगर फूलों के पौधे रोपने की ख्वाहिश है तो चमेली का पौधा लगाना एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। चमेली का पौधा कम देखरेख में ही ग्रोथ कर लेता है और इसके फूलों से पूरी बगिया की रौनक बढ़ जाती है। आप अगर गार्डनिंग के शौकीन हैं तो इस मानसून घर में चमेली का पौधा लगा सकते हैं। 

चमेली का पौधा अपनी मनमोहक खुशबू के लिए जाना जाता है। इसे घर में लगाकर आप अपने घर को सुगंधित बना सकते हैं। आप बेहद आसानी से इस पौधे का प्लांटेशन कर सकते हैं। आइए जानते हैं चमेली का पौधा कैसे लगाया जाता है।

कैसे लगाएं चमेली का पौधा?

पौधे की तैयारी
आप किसी नर्सरी से चमेली का पौधा खरीद सकते हैं या फिर किसी मौजूदा चमेली के पौधे से कलम लेकर नया पौधा तैयार कर सकते हैं। चमेली के पौधे के लिए अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी का उपयोग करें। आप बराबर मात्रा में मिट्टी, रेत और गोबर की खाद मिलाकर मिट्टी तैयार कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Mogra Plant: मोगरे का पौधा इस तरीके से लगाएं, तेजी से होगी ग्रोथ, फूलों से भर जाएगी आपकी बगिया

गमले में लगाना
चमेली का पौधा लगाने के लिए मिट्टी का गमला सबसे अच्छा होता है। गमले में नीचे छेद जरूर होने चाहिए ताकि पानी निकल सके। गमले में मिट्टी भरकर उसमें बीच में एक छेद करें। छेद में चमेली की कलम को रोपें और मिट्टी से ढक दें। पौधे को नियमित रूप से पानी दें। मिट्टी हमेशा थोड़ी नम रहनी चाहिए।

देखभाल का तरीका
चमेली के पौधे को धूप वाली जगह पर रखें। लेकिन ध्यान रखें कि सीधी धूप पौधे को न लगे। चमेली के पौधे को ठंड से बचाएं। हर 15 दिन में एक बार पौधे को गोबर की खाद दें। पौधे को समय-समय पर काटते रहें ताकि वह घना हो सके। चमेली के पौधे में कीड़े लग सकते हैं। इसलिए नियमित रूप से नीम के तेल का छिड़काव करें।

इसे भी पढ़ें: Cherry Plant: छोटे से गमले में भी लगा सकते हैं चेरी का पौधा, तेज ग्रोथ के लिए इन तरीकों को आज़माएं; मिलेंगे स्वादिष्ट फल

कुछ अतिरिक्त टिप्स

  • चमेली का पौधा बेल के आकार में बढ़ता है इसलिए पौधे को एक रस्सी से बांध दें, ताकि बेल उस पर आसानी से चढ़ जाए।
  • चमेली के पौधे में लगभग 6 महीने बाद फूल खिलने लगेंगे।
  • चमेली के पौधे को आप घर के अंदर भी लगा सकते हैं।
5379487