Logo
Michelia Plant: सफेद फूलों से भरी चंपा के पौधों की डाली किसी का भी दिल जीत लेती है। आइए जानते हैं चंपा का पौधा गमले में लगाने का तरीका।

Michelia Plant: घर के गार्डन में रंग-बिरंगे फूलों के पौधे आखिर किसे पसंद नहीं होते हैं। खुशबूदार फूलों को देखकर किसी का भी दिल खुश हो सकता है। रंगीन फूलों के बीच चंपा के सफेद फूल अगर नजर आ जाएं तो बगीचे में चार चांद नजर आने लगते हैं। चंपा का पौधा आसानी से उगने वाला प्लांट है और थोड़ी सी देखरेख में ही इस पौधे में फूल खिलने लगते हैं। 

चंपा का पौधा अपनी खूबसूरत फूलों और मादक खुशबू के लिए जाना जाता है। इसे घर में उगाना काफी आसान है। आइए जानते हैं चंपा का पौधा कैसे उगाया जाता है।

चंपा का पौधा लगाने के लिए सामग्री
चंपा की कटिंग
गमला
अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी
खाद
पानी

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: इस तरीके से कलम से लगाएं गुलाब का पौधा, फूलों की खुशबू से भर जाएगा आपका बगीचा

चंपा का पौधा लगाने की विधि
एक स्वस्थ चंपा के पौधे से लगभग 15-20 सेंटीमीटर लंबी कटिंग लें। सुनिश्चित करें कि कटिंग में कुछ पत्तियां हों। कटिंग के निचले हिस्से को तिरछा काटें और अतिरिक्त पत्तियों को हटा दें। गमले में अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी और खाद को मिलाकर भरें।

कटिंग को मिट्टी में लगभग 5 सेंटीमीटर की गहराई तक गाड़ दें। कटिंग को नियमित रूप से पानी दें। मिट्टी को हमेशा नम रखें लेकिन गीली नहीं। चंपा के पौधे को धूप वाली जगह पर रखें। नियमित रूप से पौधे की देखभाल करें। मिट्टी को ढीला करते रहें और खाद देते रहें।

इसे भी पढ़ें: Belpatra Plant: धार्मिक महत्व रखता है बेलपत्र का पौधा, इस तरीके से घर में उगाएं, थोड़ी देख-रेख में तेज़ी से बढ़ेगा

चंपा के पौधे की देखभाल के टिप्स

  • चंपा के पौधे को गर्मियों में नियमित रूप से पानी दें। सर्दियों में पानी कम दें।
  • चंपा के पौधे को कम से कम 6 घंटे की धूप की जरूरत होती है।
  • चंपा का पौधा गर्म तापमान में अच्छा बढ़ता है।
  • चंपा के पौधे को अच्छी तरह से सूखा हुआ मिट्टी पसंद है।
  • चंपा के पौधे को हर 2-3 महीने में खाद दें।
5379487