Rice Water Benefits: हर घर में चावल बनाकर खाए जाते हैं, लेकिन बहुत कम लोग  ही ये जानते हैं कि चावल को धोने के दौरान निकला पानी कितना फायदेमंद हो सकता है। चावल का पानी जिसे हम बेकार समझकर फेंक देते हैं, ये बालों और त्वचा के लिए बेहद लाभकारी हो सकता है। चावल का पानी मेटाबॉलिज्म  बढ़ा सकता है और पाचन को भी बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। 

चावल के पानी को मामूली और बेकार समझने की आगे से भूल न करें। चावल की तरह ही इसमें भी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। आइए जानते हैं चावल का पानी इस्तेमाल करने के बड़े फायदों के बारे में। 

चावल के पानी के फायदे

त्वचा के लिए फायदे: चावल का पानी त्वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज करता है, जिससे त्वचा कोमल और मुलायम बनती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को डिटॉक्स करते हैं और रंग को निखारते हैं। नियमित उपयोग से यह झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में मदद करता है। सूजन और जलन को कम करके त्वचा को शांत करता है।

इसे भी पढ़ें: Saunf ki Chai: सौंफ की चाय पिएंगे तो घट जाएगा वज़न! ओरल हेल्थ में आएगा सुधार, बड़े फायदे कर देंगे हैरान

बालों के लिए फायदे: चावल का पानी बालों को मजबूत बनाता है और बालों के झड़ने को कम करता है। यह बालों को चमकदार बनाता है और उन्हें रेशमी बनाने मेम मजज करता है। इसका इस्तेमाल दिमाग को पोषण प्रदान करके इसे स्वस्थ रखता है।

अन्य स्वास्थ्य लाभ
पाचन में सुधार
: चावल का पानी पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है और कब्ज से राहत दिलाता है।

वजन घटाने में सहायक: यह चयापचय (मेटाबॉलिज्म) को बढ़ावा देता है और वजन घटाने में मदद कर सकता है।

एंटी-एजिंग गुण: इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट उम्र बढ़ने के प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं।

चावल का पानी कैसे बनाएं?

चावल का पानी बनाना बहुत आसान है। बस चावल को धोते समय निकलने वाले पानी को एक कंटेनर में इकट्ठा कर लें। आप चाहें तो इसे फ्रिज में रखकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Makhana Benefits: वजन घटाकर हड्डियां मजबूत बनाता है मखाना, इस तरीके से खाएं, चौंकाने वाले फायदे मिलेंगे

चेहरे पर लगाने का तरीका
चावल के पानी को रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें। आप इसे टोनर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि चावल के पानी से सभी को फायदा हो, यह जरूरी नहीं है। किसी भी तरह की त्वचा या बालों की समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)