Nosebleed Causes: बच्चों में मौसम के बदलाव के दौरान नाक से खून निकलना काफी कॉमन होता है। नाक से खून निकलने को नकसीर फूटना भी कहा जाता है। सामान्य तौर पर इसे किसी बड़ी समस्या के तौर पर नहीं देखा जाता है। बच्चों की नाक से खून आने के कई कारण हो सकते हैं। इसके पीछे एक बड़ी वजह बच्चे को सर्दी-जुकाम, एलर्जी या साइनस इन्फेक्शन होना होता है। अगर बच्चे की बार-बार नकसीर फूटती है तो ऐसी सूरत में एक बार डॉक्टर की सलाह लेना फायदेमंद रहेगा। 

नकसीर फूटने की 4 वजहें 

ड्राई एयर - मौसम में बदलाव बच्चे की नकसीर फूटने की बड़ी वजह रहता है। कई बार बड़ों को भी नकसीर फूटने की समस्या आती है। नकसीर फूटने का एक बड़ा कारण ड्राई एयर होती है जो कि नाक के अंदर मौजूद झिल्लियों को सुखा देती है, जिससे नाक से खून आने लगता है। 

नाक खुजाना - बहुत से छोटे बच्चों की आदत होती है कि वो नाक में अंगुली डालकर उसे खुजालने लगते हैं या फिर उसे नोच लेत हैं, इससे नाक की ब्लड वेसल्स को चोट पहुंचती है और इसकी वजह से नकसीर फूट सकती है। 

जुकाम, साइनस इन्फेक्शन - बच्चे को अगर सर्दी, जुकाम  हुआ है या फिर किसी चीज से एलर्जी है तो भी उसकी नकसीर फूट सकती है। साइनस इन्फेक्शन होने पर भी नाक से खून आना शुरू हो सकता है। बैक्टीरियल संक्रमण बच्चों की नाक से खून आने की एक वजह हो सकता है। 

ज्यादा कफ होना - बच्चों को अगर ज्यादा सर्दी हो जाए तो उनकी नाक में कफ जम जाता है, जिससे उन्हें सांस लेने में जोर लगाना पड़ता है। इसके साथ ही सूखी हवा और ठंडा मौस जुकाम बढ़ा देता है, जिससे नाक के ऊपर का हिस्सा भी लाल दिखने लगता है। बार-बार छींकने या नाक पोछने से नाक के अंदर की झिल्ली डैमेज हो जाती है और नाक से खून बहने लगता है। 

डॉक्टर के पास कब जाएं? 
नकसीर फूटना काफी कॉमन है और कुछ देर में नाक से खून आना बंद हो जाता है। लेकिन अगर नाक से खून आना 20 मिनट तक भी बन न हो तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। इसके अलावा नकसीर फूटने के बाद बच्चे के सुस्त होने या बेहोश होने पर तत्काल डॉक्टर के पास जाना चाहिए। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)