Chukandar Daliya Recipe: शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए चुकंदर खाना काफी फायदेमंद होता है। इसके साथ ही चुकंदर में पोषक तत्वों का खजाना छिपा हुआ है। चुकंदर को आमतौर पर जूस और सलाद के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन आप चाहें तो चुकंदर का टेस्टी और हेल्दी दलिया भी तैयार कर सकते हैं। चुकंदर दलिया बनाने में आसान है और कम वक्त में तैयार हो जाता है। आपने अगर कभी चुकंदर का दलिया नहीं बनाया है तो हमारे बताए तरीके को फॉलो कर इसे आसानी से बनाया जा सकता है। 

चुकंदर में वैसे तो पोषक तत्वों की भरमार होती है, लेकिन इसमें आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यही वजह है कि शरीर में खून की कमी होने पर हेल्थ एक्सपर्ट्स भी चुकंदर खाने की सलाह देते हैं।

चुकंदर दलिया बनाने के लिए सामग्री
दलिया - 1 कप
दूध - 2 कप
चुकंदर (कद्दूकस) - 1 कप
देसी घी - 2 टेबलस्पून
नारियल पाउडर - 1/4 कप
इलायची पाउडर - 1/4 टी स्पून
ड्राई फ्रूट्स कटे हुए - 2 टेबलस्पून
गुड़ - स्वादानुसार

चुकंदर दलिया बनाने की विधि
चुकंदर का दलिया बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में देसी घी डालें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब घी पिघल जाए तो उसमें कद्दूकस किया चुकंदर और नारियल पाउडर डालकर चलाते हुए एक-दो मिनट तक भूनें। इसके बाद कड़ाही में दलिया डालें और चम्मच से सभी चीजों को मिलाकर कम से कम 2 म मिनट तक सॉट करें। 

जब दलिया अच्छी तरह से भुन जाए तो उसमें दूध डालें और पकने दें। इस मिश्रण को तब तक पकाना है जब तक कि दूध पूरी तरह से सूख न जाए। जब दलिया दूध को पूरी तरह से सोख लेगा तो इसके बाद कुटा हुआ गुड़ या गुड़ पाउडर कड़ाही में डालकर सभी चीजों के साथ ठीक ढंग से मिक्स कर दें। आखिर में दलिया में इलायची पाउडर डालें और मिलाने के बाद गैस बंद कर दें। 

स्वाद और पोषण से भरपूर चुकंदर का दलिया बनकर तैयार हो चुका है। इसे प्लेट में निकालें और ऊपर से बारीक कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालकर सजाएं, फिर गर्मागर्म ही सर्व करें।