Coffee Storage Tips: हमारे यहां चाय के साथ ही कॉफी को पसंद करने वालों की कमी नहीं है। कई लोगों का दिन ही कॉफी की चुस्की के साथ शुरू होता है। मेहमान के तौर किसी के घर जाएं तो चाय के साथ कॉफी भी ऑफर की जाती है। यही वजह है कि ज्यादातर लोगों के वहां कॉफी आसानी से मिल जाती है। कॉफी पीने के शौकीन लोगों के साथ इसे स्टोर करने की सबसे बड़ी दिक्कत होती है। 

बाजार से ज्यादा मात्रा में कॉफी ले आने के बाद कुछ ही दिनों में खराब होने की शिकायतें अक्सर सुनी जाती हैं। ऐसा कॉफी को सही तरीके से स्टोर न किए जाने की वजह से होता है। आप भी अगर इस तरह की परेशानी का सामना करते हैं तो कुछ आसान तरीके आपकी कॉफी को लंबे वक्त तक फ्रेश और टेस्टी बनाए रखने में मदद करेंगे।

कॉफी स्टोर करने के तरीके 

फ्रिज में रखें - रेगुलर कॉफी पीने वाले लोग कॉफी का पाउच खरीदने के बजाय उसकी बड़ी शीशी खरीदना पसंद करते हैं। इसे घर लाकर रख तो दिया जाता है, लेकिन सही तरीके से कॉफी स्टोर न होने पर जल्द खराब हो जाती है। ऐसे में कॉफी को खराब होने से बचाने के लिए कॉफी के डिब्बे को अच्छी तरह से टाइट कर बंद करें और इसे हमेशा फ्रिज में रखकर स्टोर करें। 

चावल - कॉफी को नमी से बचाना चाहते हैं और इसकी ड्राइनेस और टेस्ट को लंबे वक्त तक बरकरार रखना चाहते हैं तो कॉफी में कुछ चावल के दाने डाल दें, इससे कॉफी में नमी नहीं लग सकेगी। दरअसल, कॉफी में पैदा होने वाली नमी को चावल के दानें सोख लेंगे और कॉफी लंबे वक्त तक ड्राई बनी रहेगी। 

डार्क, ठंडी जगह पर रखें - कई लोग कॉफी की शीशी खरीदकर ले आते हैं, लेकिन उसे खुले में रख देते हैं। इससे उसमें जल्द नमी लगकर खराब होने का रिस्क बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए कॉफी को किसी डार्क और ठंडी जगह पर रखना बेहतर होता है। 

मसालों से रखें दूर - कई लोग किचन के मसालों के डिब्बों के साथ ही कॉफी की शीशी को भी रख देते हैं, लेकिन ऐसा करने से बचें। इससे कॉफी में मसालों की स्मैल आ सकती है और कॉफी का स्वाद बिगड़ सकता है।