Logo
Constipation Causes Heart Problems: लंबे वक्त तक कब्ज रहने पर ये दिल की बीमारियों की वजह बन सकती है। कुछ बातों का ध्यान रखकर इन परेशानियों से बचा जा सकता है।

Constipation Causes Heart Problems: हर किसी को कभी न कभी पेट संबंधी समस्याएं होती हैं। पाचन तंत्र सही से काम नहीं करता है तो ये कब्ज होने की वजह बनता है। कब्ज होना आमतौर पर किसी बड़ी समस्या के तौर पर नहीं देखा जाता है, लेकिन स्टडी में सामने आ चुका है कि अगर किसी को लंबे वक्त तक कब्ज की शिकायत रहती है तो ये दिल संबंधी बीमारियों की वजह भी बन सकती है। दिसंबर 2021 में हार्वर्ड स्टडी पब्लिश हुई थी जिसमें कब्ज और हार्ट संबंधी इशू के बीच कनेक्शन पर प्रकाश डाला गया था। इससे डाइजेस्टिव हेल्थ और इसका कार्डियोवस्कुलर हेल्थ पर असर को देखने का नया नजरिया मिला था। 

कब्ज, हार्ट प्रॉब्लम के बीच लिंक
कब्ज को किसी तरह की गंभीर परेशानी नहीं माना जाता है, लेकिन इससे पैदा होने वाले दुष्परिणाम इरिटेबल बॉवेल मूवमेंट से कहीं ज्यादा हो सकते हैं। क्रोनिक कॉन्स्टिपेशन के चलते हार्ट प्रॉब्लम होने का खतरा बढ़ जाता है। इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक स्टडी में आंत और कार्डियोवस्कुलर सिस्टम के बीच जटिल लिंक सामने आ चुकी है। 

क्रोनिक इन्फ्लेमेशन हो सकती है वजह
मुंबई के रेजुआ एनर्जीसेंटर की न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. निरुपमा राव कब्ज और हार्ट प्रॉब्लम्स के बीच क्रोनिक इन्फ्लेमेशन के जरिए लिंक को समझाती हैं। उनका कहना है कि 'कब्ज शरीर में विषैले तत्वों को बढ़ाती है, जो कि इन्फ्लेमेशन को ट्रिगर करते हैं। आगे चलकर ये समस्या कार्डियोवस्कुलर सिस्टम को प्रभावित कर सकती है। खराब लाइफस्टाइल, कम फिजिकल एक्टिविटी और खराब डाइट भी इस समस्या को और बढ़ाती है।'

इन आदतों में करें खुद का बचाव

फाइबर फूड - पाचन को दुरुस्त रखने और कब्ज न हो इसके लिए डेली डाइट में पर्याप्त मात्रा में फाइबर फूड्स को शामिल करें। इसके साथ उचित मात्रा में लिक्विड इनटेक भी जरूरी है। इससे कब्ज होने का रिस्क कम हो जाता है। 

पर्याप्त पानी पिएं - बहुत से लोग हेल्दी फूड तो डाइट में शामिल करते हैं, लेकिन शरीर की जरूरत के मुताबिक पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं। ये भी कब्ज की वजह बन सकता है। ऐसे में शरीर को हाइड्रेट रखने और आंतों को बेहतर बनाए रखने के लिए पर्याप्त पानी पिएं। 

प्रोबायोटिक - गट हेल्थ को बेहतर बनाने में प्रोबायोटिक जैसे दही का अहम रोल होता है। ऐसे में रोजाना दही या छाछ का सेवन करने से कब्ज की समस्या पैदा नहीं होगी। इससे हार्ट डिजीज का रिस्क भाी कम होगा। 

फिजिकल एक्टिविटी - हेल्दी रहने के लिए नियमित शारीरिक व्यायाम जरूरी होता है। अगर ऐसा न हो तो ये भी कब्ज पैदा होने की वजह बन सकता है। रेगुलर एक्सरसाइज़ हार्ट को हेल्दी रखकर इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाती है। 

5379487