Logo
Diwali 2024: पीतल की मूर्ती को समय-समय पर साफ करना पड़ता है। अगर आपके घर में भगवान की पीतल की मूर्तियां है तो दिवाली से पहले इन तरीकों से आप इन्हें मिनटों में साफ कर सकते हैं।

Diwali 2024: दिवाली आने में अब बस कुछ ही दिन है। लेकिन आपने अभी तक अपेन घर के मंदिर में रखें भगवान की मूर्तियों को साफ नहीं किया है, तो दिवाली से पहले इन्हें साफ कर लें। लेकिन आपको समझ नहीं आ रहा है कि कैसे इन पीतल की मू्र्तियों को साफ करें, तो चिंता की बात नहीं। आज हम यहां आपको मंदिर का दीया, मूर्ति और भगवान को रखने वाले पीतल के आसान को साफ करने के कुछ आसान तरीके बताने जा रहे है। जिसे ट्राय करके आप भी अपने घर के मंदिर को एकदम चकाचक चमका सकते हैं। आइए जानें... 

ये भी पढ़ेः- Diwali 2024: क्या आप जानते हैं पांच दिवसीय दीपावली पर्व का महत्व? जानें इसके पीछे की रोचक कहानियां

नींबू और पानी का घोल 
पीतल के बर्तन या फिर घर के मंदिर में रखी मूर्तियों को नींबू, नमक और पानी के घोल से साफ चुटकियों में साफ किया जा सकता है। इसके लिए चम्मच नींबू का रस और नमक मिलाकर पीतल के बर्तन पर थोड़ी देर रगड़ें। फिर इन्हें गर्म पानी से धोएं। इस प्रकार आप मिनटों में घर के सभी पीतल के बर्तन और भगवान की मूर्तियों को साफ कर सकते हैं।   

बेकिंग सोडा 
पीतल की मूर्ति को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा एकदम बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए किसी भी छोटे बर्तन में 1 चम्मच बेकिंग सोडा लें। इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिक्स कर लें और इससे भगवान की मूर्तियों को अच्छे से रगड़कर साफ करें। फिर मूर्तियों पर इस पेस्ट को ऐसे ही लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। आखिरी में इन मूर्तियों को गर्म पानी से धो लें। फिर आपकी मूर्तियां एकदम चकाचक हो जाएंगी। 

पीतल क्लीनर 
पीतल को साफ करने के लिए बाजार में आजकल पीतल क्लीनर भी मिलने लगा है। यह पीतल की चीजों को साफ करने के लिए काफी उपयोगी है। इससे भी आप कुछ ही समय में अपने घर की सभी पीतल की चीजों को साफ कर सकते हैं। 

सिरका
पीतल की चीजों का कालापन दूर करने के लिए सिरका का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए बस सिरके को पीतल की मूर्ति पर लगाएं। फिर नमक से थोड़ी देर तक रगड़ें और गर्म पानी से धो लें। 
  

5379487