Diwali Sweets Recipes: दीपावली का त्यौहार आने वाला है और इस खास मौके पर घर की रौनक बढ़ जाती है। परिवार और दोस्तों का मिलना-जुलना होता है और ऐसे में स्वादिष्ट मिठाइयों का होना तो बनता है। इस बार बाजार की मिठाइयों की बजाय घर की बनी मिठाइयों से अपने मेहमानों का स्वागत करें। हम आपके लिए लाए हैं कुछ खास मिठाई रेसिपी, जो आपके त्योहार को और भी खास बना देंगी।

काजू स्ट्रॉबेरी (Kaju Strawberry Recipe)
सामग्री: काजू-2 कप, पिसी चीनी-2 कप, घी-3 बड़े चम्मच, दूध-1 कप, खाने वाला लाल, हरा रंग-कुछ बूंदें।
विधि: काजुओं को चार-पांच घंटे के लिए गर्म पानी में भिगो दें। पानी से निकालकर मिक्सी में बारीक पीस लें। फिर कड़ाही में घी गर्म करके काजू पेस्ट, दूध और पिसी-चीनी मिलाएं। लगातार  चलाती जाएं, जब मिश्रण गाढ़ा होकर चिकनाई छोड़ने लगे तब आंच से उतार लें। एक बड़े चम्मच मिश्रण में एक बूंद हरा रंग मिलाएं और बाकी के मिश्रण में तीन-चार बूंद लाल रंग मिला लें। लाल मिश्रण की बॉल्स बना लें। हर बॉल को सांचे में रखकर स्ट्रॉबेरी का आकार दें। हरे मिश्रण की पत्तियां बनाकर उसके ऊपर चिपका दें। काजू स्ट्रॉबेरी तैयार है।

खोया बोट्स (Khoya Boats Recipe)
सामग्री(चाशनी के लिए): चीनी-250 ग्राम, पानी-250 मिली.
(खोया रोल्स के लिए): खोया-150 ग्राम, मैदा-40 ग्राम, बेकिंग पावडर-चुटकी भर, बूरा-2 बड़े चम्मच।
(बोट में भरने के लिए): कसा पनीर, पेठा चेरी, खोया बॉल्स, नारियल चूरा, घी-तलने के लिए।
विधि: चाशनी तैयार करने के लिए चीनी में पानी मिलाकर उबालें और तब तक पकाती रहें, जब तक गाढ़ी ना हो जाए। अब खोया रोल्स बनाने के लिए खोया मसलें, जब वह नर्म हो जाए तो उसमें मैदा मिलाकर फिर से मसलें। अब इसमें बेकिंग पावडर भी मिला लें। हाथ से इस मिश्रण के बाल्स बनाकर देखें, अगर दरार ना पड़े तो समझें मिश्रण तैयार है। अब इसके रोल्स बना लें और मध्यम आंच पर गर्म घी में लाल होने तक तलें। ठंडे होने पर चाशनी में डालें। जब इनमें रस भर जाए तब चाशनी से निकाल लें। अब हर रोल का बीच का भाग तेज चाकू से चीरकर बोट का आकार दें। बीच का खोया निकालकर पनीर और पेठा चेरी भर दें। निकाले गए खोए में नारियल चूरा मिलाकर छोटी-छोटी बॉल्स बनाएं और परोसते समय बोट्स के आस-पास सजाने के लिए बिखेर दें।

खसखसी पिस्ता बॉल्स (Khas Khas Pista Balls Recipe)
सामग्री: खोया-250 ग्राम, काजू पावडर-100 ग्राम, पिसी चीनी-100 ग्राम, केसर-8 या 10 पत्तियां, पीला और नारंगी रंग- 3-4 बूंदें, खसखस-100 ग्राम, घी-1 छोटा चम्मच, दूध-1 बड़ा चम्मच, कटा पिस्ता- ½ कप।
विधि: पहले केसर पत्तियां दूध में भिगो दें। खसखस को मंदी आंच पर भून लें। कड़ाही में घी गर्म करें। खोया और काजू पावडर मिलाकर मंदी आंच पर भून लें। दूध में भीगी केसर को मसलकर इसमें मिला लें। थोड़ा सा पीला रंग भी मिला लें। अच्छी तरह भुन जाने पर पिसी चीनी मिलाएं। आंच से उतारकर ठंडा होने दें। तैयार मिश्रण की बॉल्स बनाएं। भुनी खसखस को प्लेट में फैला लें। सभी बॉल्स को खसकस में लपेट लें। बीच में गड्ढा करके पिस्ता लगाएं। पिस्ता के चारों ओर नारंगी घेरे बना लें। खसखसी पिस्ता बॉल्स तैयार हैं।

खजूरी स्क्वेयर्स (Khajoor Squares Recipe)
सामग्री: खजूर-500 ग्राम, सूखे मेवे-1 कप, अखरोट गिरी-1 कप, छुहारे-100 ग्राम। 
विधि: बादाम, पिस्ता, काजू आदि सूखे मेवे बारीक काट लें। छुहारे फोड़कर गुठली निकाल दें। उन्हें मिक्सी में पीस लें। अखरोट गिरी का भी दरदरा पावडर बना लें। खजूर की गुठली निकालकर गूदे को अलग कर लें। मिक्सी में खजूर के गूदे को पीसकर पेस्ट बना लें। पिसे छुहारे और अखरोट गिरी के पावडर को पेस्ट में मिला लें। जिससे वह खोये जैसा कड़ा हो जाए। सूखे मेवे भी मिला लें। थाली में चिकनाई लगाकर मिश्रण को फैला दें। मनचाहे नाप के खजूरी स्क्वेयर्स काट लें।

मावा मटकी (Mawa Matki Recipe)
सामग्री (खोल के लिए): मावा-1 कप, बादाम चूरा-1 बड़ा चम्मच, पिसी चीनी-½ कप, केसरी रंग- 8-10 बूंद, चांदी के वर्क-8 से 10।
(भरावन के लिए): पेठे की मिठाई-1 कप,  मिल्क पावडर-1 कप, कोकोनट पावडर-½ कप, पिस्ते के टुकड़े-1 बड़ा चम्मच
विधि: खोल के लिए खोए को कसकर कड़ाही में भून लें। इसमें बादाम चूरा, पिसी चीनी और केसरी रंग की दो-तीन बूंदें मिला लें। भरावन तैयार करने के लिए पेठे की मिठाई को कस लें। उसमें भरावन की शेष सामग्री मिला लें। खोल की तैयार सामग्री की बॉल्स बनाएं। हर बॉल में भरावन भरकर मटकी का आकार दें। मटकियों को चांदी के वर्क में लपेटें। हर मटकी के मुंह पर पिस्ता के टुकड़े डालें। गले पर केसरी रंग से घेरे बनाएं।

केसरी पिस्ता सैंडविच (Kesari Pista Sandwich Recipe)
सामग्री: दूध-½ लीटर, घी-1 बड़ा चम्मच, मिल्क पावडर-1 कप, केसर की पत्तियां-15से20, पीला रंग-2से3 बूंद, पिस्ता फ्लेक्स- ½ कप, चांदी के वर्क-3से4, पिसी चीनी-½ कप
विधि: सबसे पहले दूध में घी मिलाकर पकाएं। अब इसमें इतना मिल्क पावडर मिलाएं कि गाढ़ा खोया बन जाए। एक चम्मच दूध में केसर की पत्तियां डुबोकर रखें। तैयार खोये में चीनी मिला लें। एक चौथाई खोया अलग करके, उसमें पीला रंग और दूध में भीगा केसर मिला लें। अलग किए गए सफेद खोये को चिकनाई लगी ट्रे में फैलाएं। उसके ऊपर केसर वाला खोया और पिस्ता फ्लेक्स डालें। जम जाने पर रोल कर लें। ऊपर से चांदी का वर्क लगा दें। रोल को कुछ देर के लिए फ्रिज में रखें। फ्रिज से निकालकर मनचाही मोटाई के सैंडविच काट लें।