Holi Skin Care Tips: होली का त्योहार यानि रंगों का होता है। इस दिन लोग जमकर एक-दूसरे के साथ रंग खेलते हैं और इस त्योहार का लुत्फ उठाते हैं। लेकिन एक खास बात ये है कि त्योहार को एंजॉय करने में लोग ये भूल जाते है कि इन रंगों में केमिकल भी पाया जाता हैं और इससे हमारे त्वचा और बालों पर भी बेहद असर पड़ता है। हलांकि, बार-बार साबुन या बॉडी वॉश के इस्तेमाल से कमजोर होकर झड़ने लगते हैं।

ऐसे में हम कई तरह के प्रोडेक्ट का इस्तेमाल करने लगते है जिससे हमारी त्वचा बेजान हो जाती है। तो चलिए आज हम आपको बताएंगे कि इन चीजों से कैसे बचें और होली खेलने जाने से पहले अपनी त्वचा और बालों का ख्याल कैसे रखें। आइए जानते हैं इस टिप्स के बारे में...

 बालों को होली के रंगों से ऐसे बचाएं
हम अपने बालों की देखभाल किए बिना ही होली खेलने लगते हैं। जिससे हमारे बाल रंगे हुए हो जाते हैं। होली के रंगों से बाल रूखे हो जाते हैं और होली खेलने के कई दिनों तक बालों से रंग निकलता रहता है। बालों को नुकसान से बचाने के लिए आप उनमें नारियल का तेल लगा सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो एलोवेरा जेल को अपने बालों पर स्कैल्प से लेकर लंबाई तक लगा सकते हैं। ये दोनों चीजें आपके बालों को होली के रंगों से बचाने में मदद करेंगी।

ऐसे करें अपने स्किन का देखभाल
त्वचा बहुत नाजुक होती है और होली के रंगों में कई तरह के केमिकल होते हैं। जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके लिए आप चेहरे पर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। इसके अलावा मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन लगाना न भूलें। ये सभी चीजें आपकी त्वचा को होली के रंगों से बचाने में मदद करेंगी और सभी प्रकार के स्किन संक्रमणों से त्वचा की देखभाल करने में बेहद मददगार होता है। 

बदाम के तेल से नाखून को करें साफ  
होली के रंग अक्सर नाखूनों के अंदर जम जाते हैं। इन रंगों से बचाने के लिए आप पहले से ही अपने नाखूनों पर बादाम का तेल लगा सकती हैं। यह न सिर्फ आपके नाखूनों को गंदा होने से बचाएगा। बल्कि आपके हाथों को अच्छे से मॉइस्चराइज करने में भी मदद करेगा।