Dr. APJ Abdul Kalam jayanti: भारत के 11वें राष्ट्रपति और मिसाइल मैन के नाम से मशहूर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम (Dr. APJ Abdul Kalam) की आज जन्म जयंती है और इस खास दिन को वर्ल्ड स्टूडेंट्स डे के रूप में भी मनाया जाता है। क्योंकि डॉ. कलाम का मानना ​​था कि इंसान के अंदर का विद्यार्थी कभी नहीं मरना चाहिए। इसलिए हर साल 15 अक्टूबर के दिन उनके जन्मदिन के अवसर पर छात्र दिवस भी मनाया जाता है। आज हम डॉ. कलाम की जयंती के अवसर पर उनका जीवन परिचय, उपलब्धियों, विचारों और उनके द्वारा लिखी पुस्तकों के बारें में बताने जा रहे हैं। आइए जानें...

जीवन परिचय 
देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम स्थित धनुषकोडी गांव में हुआ था। उनके पिता जैनुलाब्दीन एक मछुआरे थे और उनकी माता असीम्मा एक घरेलू गृहिणी थीं। 

प्रारंभिक शिक्षा और करियर- अब्दुल कलाम जी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा रामेश्वरम के पंचायत के प्राथमिक विद्यालय में प्राप्त की। इसके बाद, उन्होंने सेंट जोसेफ कॉलेज में एडमिशन लिया और 1954 में भौतिक विज्ञान में स्नातक किया। उन्होंने मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी की।

वैज्ञानिक और राष्ट्रपति- अब्दुल कलाम जी ने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन में एक वैज्ञानिक के रूप में काम किया। उन्होंने इसरो में भी काम किया और परियोजना निर्देशक के पद पर रहे। डॉ. कलाम को इंटीग्रेटेड गाइडेड मिसाइल डेवलपमेंट प्रोग्राम (IGMDP) जैसे बड़े और महत्वाकांक्षी अभियान का प्रमुख बनाया गया था, और इसकी सफलता के बाद वे 'मिसाइल मैन' के रूप में मशहूर हुए। लेकिन उनकी उपलब्धियां यहीं तक सीमित नहीं रहीं।

उनकी अगुवाई में भारत ने पोखरण-2 के सफल परमाणु परीक्षण भी किए, जिसने भारत को एक मजबूत परमाणु शक्ति के रूप में स्थापित किया। डॉ. कलाम वैज्ञानिक उपलब्धियों के लिए उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से भी नवाजा गया है। बता दें, डॉ. कलाम सन् 2002 से 2007 तक, भारत के राष्ट्रपति रहे थे।

पुरस्कार और सम्मान- अब्दुल कलाम जी को कई पुरस्कार और सम्मान मिले। जिनमें भारत रत्न, वीर सावरकर पुरस्कार, सस्त्र रामानुजन पुरस्कार, वॉन ब्रौन पुरस्कार, पद्म विभूषण, राष्ट्रीय एकता के लिए इंदिरा गांधी पुरस्कार, और पद्म भूषण शामिल हैं। उन्होंने कई पुस्तकें भी लिखीं, जिनमें "इग्नाइटेड माइंड्स" और "विंग्स ऑफ फायर" प्रसिद्ध हैं।

डॉ. कलाम की उपलब्धियाँ:

  1. भारत के 11वें राष्ट्रपति रहे
  2. मिसाइल मैन के नाम से प्रसिद्ध
  3. भारत की पहली पनडुब्बी लॉन्च करने में महत्वपूर्ण भूमिका
  4. अग्नि और पृथ्वी मिसाइलों के विकास में योगदान
  5. शिक्षा और विज्ञान के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान

डॉ. कलाम के अनमोल विचार:

  1. "अपने सपनों को पूरा करने के लिए, आपको पहले अपने लक्ष्यों को निर्धारित करना होगा।"
  2. "जीवन में सफलता पाने के लिए, आपको अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करना होगा।"
  3. "शिक्षा ही एकमात्र तरीका है जिससे आप अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं।"

डॉ. कलाम की प्रसिध्द पुस्तकें:

  1. "इग्नाइटेड माइंड्स"
  2. "विंग्स ऑफ फायर"
  3. "द लाइटिंग ऑफ द माइंड"