Logo
Dry Fruits Seeds Laddu: सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स, अलसी और अन्य बीजों से बने लड्डू सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। रोजाना एक लड्डू का सेवन आपको एनर्जी से भर सकता है।

ड्राई फ्रूट्स सीड्स लड्डू रेसिपी: सर्दियों का मौसम सेहत बनाने के लिए बेहद मुफीद होता है। इस मौसम में अगर ड्राई फ्रूट्स, अलसी, बादाम समेत अन्य बीजों से बने लड्डू खाए जाएं तो ये शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। रोज सुबह नाश्ते में दूध के साथ इस एक लड्डू का सेवन आपको ऊर्जा से भर सकता है। इसे बनाने में पड़ने वाले इन्ग्रेडिएंट्स दिल से लेकर दिमाग तक के लिए फायदेमंद होते हैं। बच्चो से लेकर बूढों तक सभी इन लड्डुओं को खा सकते हैं। आइए जानते हैं इन एनर्जेटिक लड्डुओं को बनाने का तरीका। 

लड्डू बनाने के लिए सामग्री
अलसी – डेढ़ बड़ी चम्मच
बादाम – 1 कप
मूंगफली दाने – 1/4 कप
तिल – 1/4 कप
कद्दू के बीज – 1/4 कप
खरबूज के बीज – 1/4 कप
ओट्स – 1/4 कप
खजूर – 1 कप
घी – 2 बड़ी चम्मच

लड्डू बनाने की विधि
एनर्जी से भरे हुए ड्राई फ्रूट्स सीड्स लड्डुओं को बनाना काफी आसान है। इसके लिए अलसी, खरबूज, तिल और कद्दू के बीजों को कड़ाही में डालकर धीमी आंच पर सेकें। जब बीज चटकने लगें तो उन्हें एक बड़ी कटोरी में निकाल लें। अब इसी कड़ाही में बादाम, मूंगफली और ओट्स डालकर सेकें। इन्हें अच्छी तरह से सिकने में 5 मिनट तक का वक्त लग सकता है। जब ये सिक जाएं तो गैस बंद कर दें और इन्हें एक प्लेट में अलग निकाल लें।

सारी सामग्री को थोड़ी देर ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद अलसी, तिल, कद्दू, खरबूज के रोस्ट किए बीजों को मिक्सर में डालकर दरदरा पीसें। फिर बादाम, मूंगफली और ओट्स को भी पीस लें। अब दोनों पिसे मिश्रण को एक बड़ी बाउल में ट्रांसफर करें और मिला लें। फिर खजूर के बीज निकाल उन्हें भी मिक्सी में पीस लें और बाउल में डालकर मिश्रण के साथ मिक्स कर दें। 

सब चीजें मिलाने के बाद उसमें दो बड़ी चम्मच देसी डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें। अब तैयार मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा हाथों में लेते हुए लड्डू बनाएं। लड्डुओं को सैट होने के लिए एक प्लेट में रखते जाएं। लड्डू सूखने के बाद एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें। रोजाना इन्हें दूध के साथ खाएं।

5379487