Logo
अगर आप आम तरीके से लौकी की सब्जी खा-खाकर बोर हा गए हैं, तो एक बार यहां दी गई रेसिपी का इस्तमाल कर के लैकी की सब्जी बनाएं। ये रेसिपी एक दम यूनिक है और खाने में बहुत टेस्टी है।

Lauki Ki Sabji: लौकी एक ऐसी हरी सब्जी है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें कई विटामिन, आयरन, मैग्नीशियम जैसे मिनरल भी पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक हैं। लौकी की सब्जी कई तरह से बनाई जाती है जिसे लोग चाव से खाते हैं। लेकिन अक्सर बच्चे लौकी का नाम सुनते ही मुंह फेर लेते हैं।

अगर आप रोजाना की लौकी की सब्जी खाकर बोर हो गए हैं, तो हम आपको यहां लौकी की सब्जी बनाने का एक नया तरीका यहां बता रहे हैं जो खाने में बहुत ही लाजवाब लगती है। इसमें बहुत ज्यादा मेहनत भी नहीं लगती और इस तरह बनाएंगे तो बच्चे भी ललचा के खाएंगे। तो जानिए इसे बनाने का तरीका।

सामग्री- 
1 बड़ी लौकी
1/4 टी स्पूव हल्दी पाउडर
1/2 कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
1 टी स्पून धनिया पाउडर
1 टी स्पून कसूरी मेथी
1 टी स्पून बुना बेसन
तेल
1 तेज पत्ता
1 दालचीनी लकड़ी
1 बड़ी इलाइची
1 टी स्पून जीरा
1/4 हींग
2 बारीक कटी हरी मिर्च
1 इंच अदरक
2 टमाटर

लौकी की सब्जी बनाने की विधि

  • सबसे पहले लौकी को अच्छे से धोकर टुकड़ों में काट लें। इसपर हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, नमक, धनिया पाउडर, कसूरी मेथी और भुना हुआ बेसन डालकर अच्छे से मिलाएं।
  • अब कुकर में तेल गर्म करें। इसमें तेज पत्ता, दालचीनी, बड़ी इलायची, जीरा, हींग डालकर चलाएं। अब हरी मिर्च, अदरक मिलाएं। अब टमाटर को कद्दूकस करके डालें। अब हल्दी, लाल मिर्च और धनिया पाउडर डालकर मसाला भून लें। 
  • मसाले से तेल ऊपर आने पर 1 चम्मच दही डाले और 2-3 मिनट तक चलाएं। अब इसमें लौकी डाले और 3-4 मिनट तक चम्मच चलाते हुए पकाएं। इसमें ग्रेवी के हिसाब से गर्म पानी डालकर चलाएं और मीडियम-हाई फ्लेम पर 2 सीटी आने तक कुकर में पकाएं। 
  • गैस निकलने पर ऊपर से हरा धनिया डालें, गर्म मसाला डालकर मिक्स करें और गर्मा गर्म सर्व करें। 
     
5379487