Tips and Tricks: अपने घर को हर कोई खूबसूरत रखना चाहता है और इसके लिए कई जतन किए जाते हैं। बहुत से लोग अपने घर को तो काफी क्लीन रखते हैं, लेकिन बाथरूम की सफाई पर ध्यान नहीं देते हैं। लंबे वक्त तक बाथरूम साफ न होने की वजह से इनकी टाइल्स पर जिद्दी दाग लग जाते हैं जो बाद में नॉर्मल क्लीनिंग से साफ नहीं होते हैं। बता दें कि ये बाथरूम में लगे ये जिद्दी दाग न सिर्फ बाथरूम के लुक को खराब करते हैं, बल्कि हाइजिन के लिहाज से भी रिस्की होते हैं। 

बाथरूम में लगे जिद्दी दागों को छुड़ाना बेहद आसान है। किचन में आसानी से मिल जाने वाली कुछ चीजें बाथरूम टाइल्स के दागों को हटाकर उनकी पुरानी रंगत लौटाने में कारगर हो सकती हैं। आइए जानते हैं जिद्दी दाग हटाने के कुछ आसान तरीके।

बाथरूम साफ करने के तरीके

विनेगर - बाथरूम टाइल्स में लगे जिद्दी दागों को दूर करने में सिरका यानी विनेगर काफी असरदार हो सकता है। इसके लिए एक बर्तन में सिरका और पानी बराबर अनुपात में मिलाएं। अब इस मिक्सचर में एक सूखा कपड़ा डुबोएं और गंदी टाइल पर लगाकर उसे रब करें। फिर एक अन्य सूखे कपड़े से टाइल्स को पोछ दें। इससे टाइल्स की पुरानी चमक लौट आएगी।

नींबू रस - बाथरूम की टाइल्स की पुरानी रंगत लौटाने के लिए नींबू रस का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये एक पारंपरिक तरीका है। इसके लिए एक स्प्रे बोल में नींबू रस को भरे और टाइल्स पर स्प्रे कर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद गीले स्पंज से टाइल्स को रगड़ते हुए साफ कर दें। आप चाहें तो स्पंज पर थोड़ा सा बेकिंग सोड़ा और नींबू रस डालकर सीधे भी टाइल साफ कर सकते हैं। 

ब्लीच - टाइल्स को क्लीन करने के लिए एक बाउल में ब्लीच और पानी को 1:3 में मिलाएं। ये टाइल्स को चमकाने का एक प्रभावी तरीका है। इस मिश्रण को भी आप स्प्रे बोतल में भरकर टाइल्स पर छिड़के। इससे टाइल्स चमक जाएंगी।

बेकिंग सोडा - किचन में आसानी से बेकिंग सोडा मिल जाता है, इससे गंदी टाइल्स को आसानी से साफ किया जा सकता है। आधा कप बेकिंग सोडा में एक चम्मच लिक्विड डिश सोप और हाइड्रोजन पैराक्साइड मिला लें। अब इस मिश्रण को एक स्प्रे बॉटल में भरें और गंदे दागों पर छिड़कें। कुछ देर बाद गीले कपड़े या स्पंज से दागों को रगड़कर साफ कर दें।