House Cleaning Tips: दिवाली फेस्टिवल को लेकर अब ज्यादातर घरों में सफाई की शुरुआत हो गई है। घरों में धीरे-धीरे महीनेभर तक साफ-सफाई का दौर चलता रहता है। आप अगर इस दिवाली इस बात की टेंशन लेकर बैठे हैं कि घर की सफाई की शुरुआत कैसे और कहां से करें तो चिंता न करें। हाउस क्लीनिंग में हमारे बताए कुछ टिप्स और तरीके आपके लिए काफी मददगार साबित होंगे। 

कम समय में ही आप ज्यादा क्लीनिंग कर सकेंगे। इससे घर और बाहर दोनों ही वर्क लोड आसानी से मैनेज हो सकेंगे। घर की सफाई से जुड़े कुछ टिप्स काफी कारगर साबित होते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

घर की सफाई के तरीके 

पंखों, खिड़की-दरवाजों से शुरुआत
आप अगर घर की सालभर की सफाई शुरू करना चाहते हैं तो इसे सीलिंग फैन की सफाई और खिड़की दरवाजों की क्लीनिंग से शुरू करें। इसके साथ ही घर की दीवारों पर लगे जालों और गंदगी को भी साफ करें। ये गंदगी और धूल एक बार में फर्श पर आ जाएगी, जिससे बार-बार फर्श की क्लीनिंग नहीं करनी पड़ेगी। 

इसे भी पढ़ें: Storage Tips: आप तो नहीं रखते फ्रिज में ये 5 चीजें, हो सकती हैं खराब; स्वाद में आ सकता है बदलाव

किचन क्लीनिंग
हर घर में किचन एक बेहद महत्वपूर्ण स्थान होता है जिससे सभी का सीधा जुड़ाव होता है। इसकी सही तरीके से क्लीनिंग जरूरी है। किचन क्लीनिंग के लिए ब्लीचिंग पाउडर और डिटर्जेंट का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे किचन की टाइल्स और प्लेटफॉर्म आसानी से चमक सकेगा। 

कांच के बर्तनों की सफाई
साफ-सफाई के दौरान कांच की चीजों को बेहद संभालकर क्लीन करना पड़ता है। इसके लिए गरम पानी करें और उसमें डिटर्जेंट और थोड़ा सा नमक डालें। इसमें एक-एक कर कांच के बर्तन डालकर उनकी सफाई करें। 

डाइनिंग टेबल की सफाई
डाइनिंग टेबल पर आप क्लींनिंग स्प्रे का इस्तेमाल कर पोछा लगा सकते हैं। इससे टेबल पर खाने की चीजों के लगे दाग आसानी से साफ हो सकेंगे। इसके अलावा पानी में थोड़ा सा नमक मिक्स कर भी टेबल की सफाई की जा सकती है।

इसे भी पढ़ें: How to Get Rid of Smell: बिना परफ्यूम घर को बनाएं स्मैल फ्री, इन चीजों का करें यूज़, महकेगा आपका कमरा

एक जगह जमा करें अटाला
जो चीज आपको लगती है कि फेंकने की है या फिर टूट फूट हो चुकी चीजों को एक साथ एक जगह पर जमा करें। इन खराब हो चुकी चीजों को स्क्रैप में बेचा जा सकता है। इसके अलावा पुराने हो चुके कपड़ों को भी अलमारियों से बाहर निकालकर छांट लें। इन चीजों को हटाने से भी घर एकदम साफ नजर आने लगेगा। 

किताबों की रैक करें क्लीन
बहुत से घरों में किताबों को रखने के लिए अलग से रैक होती है। साल में कम से कम एक बार किताबों की सफाई होना जरूरी है। हर किताब को निकालकर उसकी धूल को पोछें और फिर दोबारा अपनी जगह पर लगाएं। किताबों के बीच कुछ नीम की पत्तियां या फिर कीड़े भगाने वाली गोलियों को रखा जा सकता है।